Special Trains For Festive Season: द‍िवाली और छठ के मौके पर हर साल रेलवे यात्र‍ियों की संख्‍या हर साल के मुकाबले बढ़ जाती है. ऐसे में यात्र‍ियों को क‍िसी तरह की परेशानी न हो इसके ल‍िए रेलवे की तरफ से खास इंतजाम क‍िये जाते हैं. इस बार भी रेलवे ने पिछले साल से ज्‍यादा करीब 6500 स्‍पेशल ट्रेनें संचाल‍ित करने का ऐलान क‍िया है. अब उत्तर रेलवे की तरफ से कहा गया क‍ि फेस्‍ट‍िव सीजन में यात्रियों को आरामदायक सफर मुहैया कराने और उनकी भारी तादाद को ध्यान में रखकर 2,950 स्‍पेशल ट्रेनों के साथ एक वर्क‍िंग प्‍लान लागू क‍िया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

172 प्रतिशत ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन


नॉर्थ रेलवे ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल उसने 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच फेस्‍ट‍िव स्‍पेशल ट्रेनों में करीब 172 प्रतिशत का इजाफा किया है. रेलवे की तरफ से उठाए गए कदम का ज‍िक्र करते हुए उत्तर रेलवे के चीफ पीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने कहा, ‘2950 रेलगाड़ियों में से करीब 83 प्रतिशत त्योहार विशेष रेलगाड़ियां उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्‍च‍िम बंगाल और असम जैसे पूर्व की तरफ जाने वाले राज्यों के यात्रियों के लिए होंगी.'


रेलवे की तरफ से सुरक्षा बढ़ाने के ल‍िए भी कदम उठाए गए
उपाध्याय ने कहा, ‘बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर और लखनऊ जैसे शहर राष्ट्रीय राजधानी से चलने वाली विशेष रेलगाड़ियों के कुछ लोकप्रिय गंतव्य हैं.’ अधिकारी ने यात्री सुरक्षा और सुविधाएं बढ़ाने के लिए उठाए गए विभिन्‍न कदमों का भी ज‍िक्र कि‍या, जैसे कि र‍िजर्व कोच में ब‍िना ट‍िकट वाले यात्र‍ियों को रोकने के लिए कड़े कदम, ज्वलनशील पदार्थों को ले जाने पर रोक और ट्रेनों व स्टेशन परिसर में धूम्रपान और कूड़ा-कचरा फैलाने पर रोक लगाने के लिए कदम उठाना.


प‍िछले साल 1082 स्‍पेशल रेलगाड़ियां चलाई गई थीं
उत्तर रेलवे की तरफ से कहा गया, ‘यह ध्यान देने योग्य है कि उत्तर रेलवे अन्य क्षेत्रीय रेलवे के साथ मिलकर 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक फेस्‍ट‍िव सीजन के दौरान 2,950 से ज्‍यादा त्योहार विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन कर रहा है.’ बयान में कहा गया ‘पिछले साल इसी अवधि में उत्तर रेलवे की तरफ से कुल 1,082 विशेष रेलगाड़ियों की व्यवस्था की गई थी. इस साल पिछले साल की तुलना में ऐसी ट्रेनों में करीब 172 प्रतिशत की वृद्धि होगी.’


उपाध्याय का कहना है कि उत्तर रेलवे और भीड़ से निपटने के लिए समयानुकूल आधार पर अनारक्षित विशेष रेलगाड़ियां भी चलायेगा. उनके अनुसार, त्योहारी भीड़ के बीच उत्तर रेलवे द्वारा उठाए गए अन्य कदमों में फुटओवर ब्रिज, प्रवेश और निकास द्वार, प्लेटफार्म, बुकिंग ऑफ‍िस और अन्य क्षेत्रों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टिकट जांच कर्मचारियों और आरपीएफ कर्मियों की तैनाती बढ़ाना शामिल है. (इनपुट भाषा से भी)