Tesla VP resigns: अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला एक बार सुर्खियों में है. कंपनी की भारतीय मूल की सीईओ श्रीला वेंकटरमन ने इस्तीफा दे दिया है. वेंकटरमन लगभग पिछले 11 साल से कंपनी के साथ जुड़ी हुई थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान में वह कंपनी की वित्त और बिजनेस ऑपरेशंस की उपाध्यक्ष का पद संभाल रही थीं. इसके अलावा वह टेस्ला में उपाध्यक्ष पद पर कार्यरत दो महिलाओं में से एक थीं. वेंकटरमन के इस्तीफा के बाद टेस्ला में एकमात्र महिला उपाध्यक्ष लॉरी शेल्बी रह गई हैं. टेस्ला दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की कंपनी है.


कंपनी का वार्षिक राजस्व 100 बिलियन डॉलर के पार


 


कंपनी से इस्तीफा देने के बाद लिंक्डइन पर शेयर किए गए अपने विदाई नोट में वेंकटरमन ने उन दिनों को याद किया है जब 2013 में उन्होंने कंपनी ज्वॉइन की थी. उस वक्त कंपनी का राजस्व 1 बिलियन डॉलर से भी कम था और मार्केट कैप लगभग 4 बिलियन डॉलर था.


उन्होंने लिखा है कि उस समय टेस्ला तीन हजार से भी कम गाड़ियां डिलीवर किया था. आज जब कंपनी छोड़ रही हूं तो कंपनी का वार्षिक राजस्व 100 बिलियन डॉलर के करीब है. जबकि कंपनी का मार्केट कैप एक वक्त 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया था.


क्यों दिया इस्तीफा?


वेंकटरमन ने अपने विदाई नोट में पुराने सहयोगियों (colleagues) के प्रति आभार व्यक्त किया है. साथ ही उन्होंने चीन सहित वैश्विक स्तर पर टेस्ला को फैलाने के लिए उन लोगों के योगदान की सराहना की है.


वेंकटरमन ने इस्तीफा ऐसे समय में दिया है जब इसी महीने की शुरुआत में CFO जैच किरखोर्न ने इस्तीफा दिया था. जैच किरखोर्न की जगह वैभव तनेजा ने ली है. हालांकि, वेंकटरमन ने इस्तीफे की वजह परिवार के साथ समय बिताने, पुराने दोस्तों के साथ फिर से जुड़ने और खुद की भलाई बताया है. 


टेस्ला कमजोर दिल के लिए नहींः वेंकेटरमन


लिंक्डइन पर एक कमेंट का जवाब देते हुए वेंकटरमन ने कहा है कि टेस्ला में काम करना निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है. वेंकटरमन की यह टिप्पणी टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के तहत कंपनी के तनावपूर्ण माहौल को दर्शाता है.