स्लीपर के किराये में थर्ड AC का मजा, टिकट बुक करते समय करना होगा बस ये एक काम
Advertisement
trendingNow12437899

स्लीपर के किराये में थर्ड AC का मजा, टिकट बुक करते समय करना होगा बस ये एक काम

IRCTC E-Ticket Booking: रेलवे की एक स्कीम है जिसे अपग्रेडेशन स्कीम कहते हैं. इस स्कीम के तहत आरक्षित टिकट को एक श्रेणी ऊपर की श्रेणी में अपग्रेड कर दिया जाता है.

स्लीपर के किराये में थर्ड AC का मजा, टिकट बुक करते समय करना होगा बस ये एक काम

Indian Railway Scheme: भारत में रेलवे सफर सबसे किफायती यातायात साधनों में से एक है. लेकिन ट्रेन से सफर करना तब ज्यादा आरामदायक होता है जबकि आपके पास कन्फर्म टिकट हो. उसमें भी अगर एसी क्लास की टिकट हो तो क्या ही कहने! लेकिन कई बार किराया ज्यादा होने या टिकट उपलब्ध नहीं होने की वजह से हमें मजबूरन स्लीपर में सफर करना पड़ता है.

लेकिन आज हम आपको एक ट्रिक बताएंगे जिसकी मदद से आप स्लीपर बोगी के किराये में थर्ड एसी या थर्ड एसी के किराये में सेकेंड एसी का मजा ले सकते हैं.

दरअसल, रेलवे की एक स्कीम है जिसे अपग्रेडेशन स्कीम कहते हैं. इसके तहत टिकट को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में अपग्रेड किया जाता है. जैसे अगर आपने स्लीपर क्लास की टिकट ली है तो वह टिकट अपग्रेड होकर थर्ड एसी इकॉनोमी या थर्ड एसी में ट्रांसफर हो सकती है. इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें पैसेंजर्स को बिना अतिरिक्त शुल्क लिए एक क्लास उपर अपग्रेड (Upgrade) कर दिया जाता है.

रेलवे ने इस स्कीम की शुरुआत कई ट्रेनों में डिमांड और सप्लाई में भारी अंतर को देखते हुए की थी. कई बार ऐसा होता है कि स्लीपर क्लास में टिकट लेने वालों की भरमार है और उसी ट्रेन की थर्ड एसी या स्लीपर कोच की टिकटें खाली हैं. ऐसे में स्लीपर वालों को थर्ड एसी में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

टिकट बुक करते समय ऑटो अपग्रेड पर क्लिक करें

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय अपग्रेडेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा. यदि आप इसको क्लिक नहीं करते हैं तो रेलवे मानता है कि आपने हां विकल्प को चुना है और ऐसी स्थिति में टिकट अपग्रेड कर दिया जाता है.

हालांकि, यात्रियों को एक क्लास ऊपर ही अपग्रेड किया जा सकता है. यानी स्लीपर से 3AC, 3AC से 2AC और 2AC से 1AC. इसके अलावा इस स्कीम का वही लोग फायदा उठा सकते हैं जिनका टिकट वेटिंग लिस्ट में है. अगर आपके पास पहले ही कन्फर्म टिकट है तो अपग्रेड नहीं होगा. 

अपनाएं ये ट्रिक 

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपके पास वेटिंग टिकट होनी चाहिए. ऐसे में जब आप टिकट बुक करते हैं तो देखें कि किस श्रेणी की टिकट खाली है. अगर थर्ड एसी में टिकट खाली है और स्लीपर में वेटिंग ज्यादा नहीं है तो स्लीपर में टिकट बुक कर सकते हैं. इससे होगा यह कि अगर स्लीपर में टिकट नहीं मिलती है तो अपग्रेड होकर आपको थर्ड एसी या थर्ड इकॉनोमी की टिकट मिल जाएगी.

TAGS

Trending news