NPS Vatsalya Scheme: एनपीएस वात्सल्य योजना नेशनल पेंशन स्कीम की तरह ही एक सरकारी स्कीम  है. इसे मुख्य रूप से कम उम्र के बच्चों यानी नाबालिगों के लिए लंबे समय के लिए बचत को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया है. इस स्कीम का फायदा इंडियन के साथ-साथ एनआरआई भी उठा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले दिन यानी कल गुरुवार को 9705 बच्चों को एनपीएस वात्सल्य स्कीम से जोड़ा गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इस योजना की शुरुआत की थी. केंद्रीय बजट 2024-25 में इसकी घोषणा की गई थी.


इस योजना की देखरेख पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा की जाती है. यह स्कीम माता-पिता को कंपाउंडिंग के लाभों का लाभ उठाते हुए, शुरुआत से ही अपने बच्चों के लिए रिटायरमेंट की व्यवस्था करने का मौका प्रदान करती है.


पहले दिन लगभग 10 हजार लोग जुड़े


पीएफआरडीए के अनुसार, एनपीएस वात्सल्य स्कीम को लेकर लोगों में जबरदस्त रुचि है. पहले ही दिन  9705 ग्राहकों ने (पीओपी) और ई-एनपीएस पोर्टल के माध्यम से इस योजना से जुड़े हैं. इनमें से 2197 खाते अकेले ई-एनपीएस पोर्टल के जरिए खोले गए. 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इस योजना में माता-पिता बच्चे के नाम पर एनपीएस खाते में सालाना 1,000 रुपये का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं.


करोड़ों जमा और सालाना लाखों का ब्याज


एक हजार रुपये सालाना निवेश करने पर 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इस तरह 18 साल में 2.16 लाख रुपये जमा होगा. इस राशि पर 3.89 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. यानी बच्चे के 18 साल होने पर कुल जमा राशि 6.05 लाख रुपये हो जाएगी.


अब आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप इसे जमा रहने देते हुए अपनी स्कीम को जारी रखें या नियमानुसार कुछ हिस्सा निकाल लें. अगर यह पैसा जमा रहता है तो तब बच्चे की उम्र 60 साल होने तक में आपके अकांउट में 3.83 करोड़ रुपये जमा हो जाएगा. अब आप इस राशि से कोई एन्यूटी खरीद लीजिए. इस पर भी 5 से 6 फीसदी का ब्याज मिलेगा, इस तरह लगभग 20 लाख रुपये साालना ब्याज मिलेगा.