Pakistan News: चीन की तरफ से दुन‍ियाभर के कई देशों को इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट पूरा करने के ल‍िए 1.3 ट्रिलियन डॉलर का लोन द‍िया गया है. इसमें से अध‍िकतर लोन बेल्‍ट एंड रोड इनीश‍िएट‍िव (BRI) को पूरा करने के ल‍िए द‍िया गया है. चीन इस प्रोजेक्‍ट को तेजी से पूरा करने पर फोकस कर रहा है. बीआरआई को राष्‍ट्रपत‍ि शी ज‍िनप‍िंग ने 2013 में शुरू क‍िया था. एक र‍िसर्च के अनुसार चीन का पाक‍िस्‍तान के ऊपर भारी कर्ज है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न‍िध‍ि का बड़ा ह‍िस्‍सा सस्‍ते लोन पर द‍िया गया


चीन की तरफ से पाक‍िस्‍तान को दी गई व‍िकास न‍िध‍ि का बड़ा ह‍िस्‍सा सस्‍ते लोन पर द‍िया गया है. चीन की तरफ द‍िये गए लोन का 98 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा सस्‍ती दर पर द‍िया गया है. साल 2020 से 2021 के बीच इसमें से केवल 2 परसेंट अनुदान के रूप में द‍िया गया है. चीन-पाक‍िस्‍तान इकोनॉम‍िक कॉरीडोर (CPEC) को 2013 में लॉन्च किया गया था. इसे चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की सबसे बड़ी साझेदारी माना जाता है.


बीआरआई का न‍िवेश 62 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का न‍िवेश
समय के साथ बीआरआई का न‍िवेश बढ़कर 62 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा हो गया है. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में इसको लेकर करीब 25 बिलियन डॉलर का न‍िवेश क‍िया गया है. न्यूज इंटरनेशनल पेपर ने अमेरिका के हवाले से प्रकाश‍ित क‍िया क‍ि एडडाटा का अनुमान है कि चीन का पाकिस्तान पर बकाया सार्वजनिक रूप से गारंटीड लोन 67.2 बिलियन डॉलर है. यह उसकी जीडीपी का 19.6% है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि पाक‍िस्‍तान चीन के कर्ज में क‍िस हद तक दबा हुआ है.


पाकिस्तान की तरफ से वर्ल्‍ड बैंक को दी गई जानकारी के अनुसार उस पर 21.2 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का कर्ज है. एडडाटा के सीन‍ियर र‍िसर्च साइंट‍िस्‍ट अम्‍मार मल‍िक ने बताया क‍ि 2018 के बाद से चीन ने बुनियादी ढांचे के लोन को पाकिस्तान में इमरजेंसी लोन की तरफ से मोड़ दिया है. ताक‍ि यह तय हो सके क‍ि एनर्जी, ट्रांसपोर्ट और सीपीईसी प्रोजेक्‍ट के लिए ल‍िये गए पहले के लोन को समय से चुकाया जा सके.