इस्लामाबाद: पाकिस्तान को बजटीय समर्थन के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) से 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार ने यह जानकारी दी. नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान बढ़ते भुगतान संकट से निकलने का प्रयास कर रहा है. डॉन अखबार ने योजना, विकास और सुधार मंत्री खुसरो बख्तियार के हवाले से लिखा है, ‘‘कुल राशि में से 2.1 अरब डॉलर एडीबी और वित्त मंत्रालय के बीच करार के एक साल में जारी किए जाएंगे.’’ 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलिपीन मुख्यालय वाले एडीबी से यह ऋण रियायती ब्याज दर पर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री के सलाहकार (वित्त) अब्दुल हाफिज शेख ने ट्वीट किया कि एडीबी पाकिस्तान को 3.4 अरब डॉलर का बजटीय समर्थन उपलब्ध कराएगा. वर्तमान में पाकिस्तान की आर्थिक हालत बुरे दौर से गुजर रही है. पाकिस्तानी रुपये की कीमत सर्वकालिक न्यूनतम स्तर पर है. महंगाई चरम पर है, रोजगार उपलब्ध नहीं है. 



हाल ही में पाकिस्तान ने IMF से 6 बिलियन डॉलर का कर्ज लिया है. पाकिस्तान पर कुल 30 हजार बिलियन रुपये का कर्ज हो चुका है. पिछले 10 सालों में पाकिस्तान पर 24000 बिलियन रुपये का कर्ज चढ़ा है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहला बजट पेश होने के बाद अपने संबोधन में कहा कि पाकिस्तान कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है. अगर, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है तो सबसे पहले इसे कम करना होगा. हमारे बजट का ज्यादा हिस्सा तो ब्याज चुकाने में खर्च होता है.