बड़े काम की है स्मार्टफोन की ये ग्रिल, कर देती है इतने सारे काम, जानें फायदे
Advertisement
trendingNow12419930

बड़े काम की है स्मार्टफोन की ये ग्रिल, कर देती है इतने सारे काम, जानें फायदे

What is Microphone Grill: आपने अपने स्मार्टफोन में छोटे-छोटे छेद तो देखे ही होंगे. कई लोगों को लगता है कि यह माइक्रोफोन होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. इसे माइक्रोफोन ग्रिल कहा जाता है. ये छोटे-छोटे छेद आपके फोन के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. 

बड़े काम की है स्मार्टफोन की ये ग्रिल, कर देती है इतने सारे काम, जानें फायदे

How Microphone Grill Work: आपने अपने स्मार्टफोन में छोटे-छोटे छेद तो देखे ही होंगे. कई लोगों को लगता है कि यह माइक्रोफोन होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. इसे माइक्रोफोन ग्रिल कहा जाता है. ये छोटे-छोटे छेद आपके फोन के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. ये ग्रिल फोन के मेन माइक्रोफोन के साथ मिलकर काम करती है और आसपास के शोर को कम करती है. आइए जानते हैं कि ये क्यों होती है और कैसे काम करती है. 

माइक्रोफोन ग्रिल क्या है?
माइक्रोफोन ग्रिल एक धातु या प्लास्टिक की जालीदार संरचना होती है जो आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन को ढक कर रखती है. यह ग्रिल आमतौर पर स्मार्टफोन के निचले हिस्से या फिर सामने की तरफ होती है. 

माइक्रोफोन ग्रिल का काम क्या है?
सुरक्षा -
माइक्रोफोन ग्रिल का मुख्य काम माइक्रोफोन को सुरक्षित रखना होता है. 
धूल और गंदगी - ग्रिल धूल और गंदगी को माइक्रोफोन तक पहुंचने से रोकती है. इससे माइक्रोफोन की आवाज की क्वालिटी बनी रहती है.
नमी - अगर आपका फोन बारिश में भीग जाए या फिर आप इसे पानी के पास रखें तो ग्रिल माइक्रोफोन को नमी से बचाती है.
छोटी चीजें - अगर आपके जेब में कोई छोटी सी चीज जैसे कि चाबी या सिक्का है तो वह माइक्रोफोन में जाकर उसे खराब कर सकती है.  ग्रिल इस तरह की चीजों को माइक्रोफोन तक पहुंचने से रोकती है.
आवाज को साफ करना - ग्रिल्स में छोटे-छोटे फिल्टर भी होते हैं जो आवाज को साफ करते हैं. इससे बैकग्राउंड नॉइज कम होती है और आवाज स्पष्ट सुनाई देती है. 

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani का मास्टरस्ट्रोक, Jio का यह प्लान 186 रुपये में दे रहा डेली 1 GB डेटा, जानें बेनिफिट्स

अगर माइक्रोफोन ग्रिल खराब हो जाए तो क्या होगा?
फोन की माइक्रोफोन ग्रिल अगर खराब हो जाए तो आवाज कम आएगी. यूजर को आवाज स्पष्ट सुनाई नहीं देगी. साथ ही बैकग्राउंड नॉइज ज्यादा होगी. यूजर को आसपास की आवाजें ज्यादा सुनाई देंगी, जिससे बात करने में परेशानी होगी.

यह भी पढ़ें - AC की उम्र कितनी होती है? कब हो जाता है ये बेकार, नया खरीदने से पहले जान लें ये बातें

माइक्रोफोन ग्रिल की देखभाल कैसे करें?
माइक्रोफोन ग्रिल की देखभाल करना बहुत जरूरी है. आप इसे नियमित रूप से साफ कर सकते हैं. साफ करने के लिए आप एक नरम ब्रश या कपड़े का उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रखें कि ग्रिल को बहुत जोर से न रगड़ें. 

Trending news