Paytm Fastag Deadline: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) को आरबीआई से म‍िली 15 मार्च तक की राहत का आज आख‍िरी द‍िन है. कल से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ ही पेटीएम फास्‍टैग की सर्व‍िस भी बंद हो जाएगी. पेटीएम फास्‍टैग से जुड़ी एनएचएआई (NHAI) की एडवाइजरी में कहा गया है क‍ि 15 मार्च के बाद टोल प्लाजा पर किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए फास्टैग को किसी दूसरे बैंक से जारी करा लें. अगर आप Paytm वॉलेट से जुड़े फास्टैग को यूज करते हैं तो 15 मार्च के बाद आपका फास्टैग रिचार्ज नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले से मौजूद पैसों को यूज कर सकेंगे


16 मार्च से पेटीएम फास्टैग की सर्विस बंद हो जाएगी. अगर आप अपने पुराने पेटीएम फास्टैग को ही जारी रखते हैं तो आपको हाइवे पर बने टोल प्‍लाजा पर दोगुनी टोल फी देनी होगी. गौरतलब है क‍ि Paytm पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की तरफ से की गई कार्रवाई के बाद पेटीएम फास्टैग यूजर्स 15 मार्च 2024 के बाद रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर सकेंगे. यद‍ि आपके पेटीएम फास्‍टैग में पहले से पैसे हैं तो आप इनका इस्‍तेमाल टोल पर कर सकते हैं.


NHAI ने जारी की बैंकों की ल‍िस्‍ट
भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग (NHAI) की तरफ से नया फास्टैग खरीदने के ल‍िए 39 बैंकों और और एनबीएफसी की ल‍िस्‍ट जारी की है. यहां से आप अपनी गाड़ी के लिए नया फास्टैग जारी करा सकते हैं. एनएचएआई (NHAI) की तरफ से जारी रिवाइज लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का नाम शामिल नहीं है. एनएचएआई की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया क‍ि इससे यात्री राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करते समय जुर्माने या दोगुने टोल टैक्स से बच सकेंगे.


आपको बता दें पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े प्रतिबंधों पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के बाद पेटीएम फास्टैग यूजर्स 15 मार्च, 2024 के बाद अपने बैलेंस को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं करा सकेंगे. हालांकि, वे तय तारीख के बाद टोल का भुगतान करने के लिए मौजूदा शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं.