Paytm Payment Bank: पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. अगर आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो 1 मार्च से आपको परेशानी हो सकती है. रिजर्व बैंक की तरफ से पेटीएम के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है. RBI की इस गाइडलाइन के बाद में ग्राहकों को काफी चिंता सता रही है. सभी सोच रहे हैं कि अब उनके पेटीएम अकाउंट का क्या होगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो यह आपके लिए सही में चिंता की बात है. वहीं, अगर आपका अकाउंट कई अन्य बैंकों में तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. 


क्या आपका पेटीएम बंद हो जाएगा?


ग्राहकों का पेटीएम यूपीआई पहले की तरह ही काम करता रहेगा. सिर्फ पेटीएम पेमेंट बैंक वाले ग्राहकों पर इस एक्शन का असर होगा.


क्या पेटीएम वॉलेट से पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे?


अगर आपके वॉलेट में पैसा है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 


पुराने ग्राहकों का क्या होगा?


पेटीएम पेमेंट बैंक के पुराने ग्राहक सिर्फ अपने वॉलेट में पड़े हुए पैसे और अकाउंट में रखे फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अलग से नया फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. 


फास्टैग का क्या कर सकेंगे इस्तेमाल?


पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक 29 फरवरी के बाद फास्टैग और नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे. आप फास्टैग रिचार्ज भी नहीं कर पाएंगे.


आप टॉप-अप कर पाएंगे क्या?


ग्राहक ना ही कोई टॉप-अप कर पाएंगे, गिफ्ट कार्ड भी सेंड नहीं कर पाएंगे और ना ही पेटीएम वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे.


क्या नए ग्राहक जुड़ सकेंगे?


पेटीएम पेमेंट बैंक 29 फरवरी के बाद नए ग्राहक नहीं जोड़ सकेंगा. कोई भी नया ग्राहक अब से पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ नहीं जुड़ सकेगा. 


क्या आप अपना पैसा निकाल सकते हैं?


हां बैंक के पुराने ग्राहक अपना पैसा निकाल सकेंगे. आरबीआई ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. 


किस-किस अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा?


आपका पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तारीख तक इस्तेमाल कर सकते हैं.


UPI पेमेंट कर सकेंगे?


पेटीएम के जरिए यूपीआई ट्रांसफर आप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका खाता किसी दूसरे अकाउंट में होना चाहिए.