Petrol Price News: त्योहारी सीजन में आम जनता को बड़ी राहत मिल सकती है. ग्लोबल मार्केट में जारी कच्चे तेल की बिकवाली से आने वाले दिनों में घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतें कम हो सकती है. उम्मीद की जा रही है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये से लेकर 3 रुपये तक प्रति लीटर तक की कटौती हो सकती है. इस समय ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 92 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल कर ट्रेड कर रहा है. वहीं, क्रूड की कीमतों में भी करीब 5 फीसदी की गिरावट हावी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का पड़ेगा असर
कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही गिरावट का इंडियन इकोनॉमी पर पॉजिटिव असर देखने को मिलेगा. क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो जाएंगी. इसके साथ ही खुदरा महंगाई दर भी नीचे आ जाएगी. 


मंदी की है आशंका
कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट की वजह ब्याज दरों में इजाफा है इसके अलावा चीन में हुए लॉकडाउन की वजह से भी मंदी की आशंका है. बता दें चीन इंडिया के सबसे बड़े इंपोर्टर में से एक है. इसका सीधा असर डिमांड पर पड़ेगा. 


22 मई के बाद से नहीं हुआ बदलाव
आपको बता दें देश में 22 मई को पेट्रोल-डीजल की कीमत में सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद बदलाव हुआ था. हालांक‍ि इसके बाद महाराष्‍ट्र और मेघालय में भी तेल की कीमत बदली हैं.


आइए चेक करें आज के लेटेस्ट रेट्स-
– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
– नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर