FM On Fuel Tax: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान लोगों के लिए काम की खबर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्यूल पर बड़ा बयान दिया है. वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से करों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने कही बड़ी बात 


वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं. उन्होंने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं.' अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत होगी.' आपको बता दें कि अब समीक्षा शुरू भी हो गई है.


पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात टैक्स 


सरकार ने शुक्रवार को ही पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर कर लगाने की घोषणा भी की. आपको बता दें कि पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया गया है. आपको बता दें कि यह नया नियम एक जुलाई से प्रभाव में आ गया है.


स्थानीय स्तर पर उत्पादित तेल पर भी टैक्स 


रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है. सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है.