नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और घटेंगे, जिसका फायदा आमलोगों को होगा. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमत घटाने के लिए सरकार देश में रिफाइनरी की क्षमता बढ़ा रही है. रिफाइनरी की क्षमता बढ़ने से ज्यादा मात्रा में क्रूड ऑयल को पेट्रोल और डीजल में बदल जा सकेगा, जिससे इसकी कीमत में कमी आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, पिछले कुछ दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत घटती जा रही है. 2 जनवरी को इसकी कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ. 1 जनवरी को  महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 17 पैसे तक की कटौती हुई थी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.65 रुपये और डीजल की कीमत 62.66 रुपये प्रति लीटर है. 



कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 70.78 रुपये और डीजल की कीमत 64.42 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 74.30 रुपये और डीजल की कीमत 65.56 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 71.22 रुपये और डीजल की कीमत 66.14 रुपये प्रति लीटर है.


भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत डिमांड और सप्लाई के आधार पर तय होती है. जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की गिरती डिमांड और ज्यादा उत्पादन के चलते अभी कच्चे तेल की कीमतें कम हैं. आगे कुछ दिनों तक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है और उम्मीद है कि इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें दो से तीन रुपए और कम हो सकती हैं.