Petrol-Diesel Price Cut: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में कटौती की कई खबरें सामने आ रही हैं. सभी के मन में यह सवाल चल रहा है कि आखिर कब पेट्रोल-डीजल की कीमतों (cut fuel prices) में कटौती होगी? अब तो चुनाव भी सिर पर है... ऐसे में लोगों को सरकार के काफी उम्मीदें हैं, लेकिन आज पेट्रोलियम मंत्री (Petroleum Minister Hardeep Puri) ने इस बार पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को कहा है कि ईंधन की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है. मीडिया में चल रही सभी रिपोर्ट और बातें सिर्फ अटकलें हैं. सरकार का फिलहाल ऐसा कोई प्लान नहीं है. 


तेल कंपनियों से नहीं हुई है कोई बातचीत


पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि मार्केट में ऐसी चर्चा चल रही है कि सरकार 10 रुपये तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती है. यह खबर पूरी तरह से अफवाह है. सरकार का ऐसा कोई विचार नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि ईंधन की कीमतों में कटौती को लेकर अभी तक सरकारी तेल कंपनियों से किसी भी तरह की बातचीत नहीं हुई है. 


तेल कंपनियों के शेयरों में आई तेजी


हरदीप सिंह पुरी के इस बयान के बाद में सरकारी तेल कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिला है. तेल विपणन कंपनियों के शेयर की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. आज हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) का शेयर 3.19 फीसदी की बढ़त के साथ 421.75 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा BPCL का शेयर 1.25 फीसदी और IOCL का शेयर 2.14 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा है. 


ग्लोबल मार्केट में सस्ता हो रहा कच्चा तेल


इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो यहां पर क्रूड ऑयल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. ब्रेंट क्रूड का भाव 75.65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वहीं,  WTI क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद भी घरेलू बाजार में तेल के भाव जस के तस बने हुए हैं. 


पुरी ने कही ये बात


पुरी ने नए हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के हालिया विरोध प्रदर्शन के बारे में कहा, पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़ के बावजूद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईंधन की आपूर्ति स्थिर रखी. पुरी ने कहा कि भारत वेनेजुएला का तेल खरीदेगा, उन्होंने कहा कि भारतीय रिफाइनरियां दक्षिण अफ्रीकी देश से भारी तेल का प्रसंस्करण करने में सक्षम हैं. एक कार्यक्रम में पत्रकारों से बात करते हुए, पुरी ने कहा कि नई दिल्ली किसी भी देश के साथ तेल आयात फिर से शुरू करने को तैयार है जो मंजूरी के तहत नहीं है.


आखिरी बार 2020 में वेनेजुएला से आयात किया था तेल


पेट्रोलियम मंत्री ने कहा है कि हम ऐसी स्थिति में हैं जहां हम प्रति दिन 5 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उपयोग कर रहे हैं और यह हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. अगर वेनेजुएला का तेल बाजार में आता है तो हम इसका स्वागत करेंगे. भारत ने आखिरी बार 2020 में वेनेजुएला से कच्चे तेल का आयात किया था.