7th Pay Commission: डीए में बढ़ोतरी के ऐलान के साथ ही सैलरी में होगा इजाफा, 1 जुलाई से मिलने लगेगा फायदा

मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है कि रुके हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा हालांकि डीए में कितनी बढ़ोतरी (Increment) होगी ये अभी तय नहीं है. माना जा रहा है कि बढ़ोतरी के ऐलान के बाद कुल डीए 28 फीसदी तक हो सकता है. महंगाई भत्ते में ऐलान के साथ ही आपकी सैलरी का खाका (Salary Details) पूरी तरह बदल जाएगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 16 Mar 2021-8:05 am,
1/4

28 फीसदी हो सकता है डीए

कोरोना की वजह से जनवरी से जुलाई 2020 (3 फीसदी) और जुलाई से दिसंबर 2020 (4 फीसदी) का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिल सका. अब जनवरी से जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होना है जो कि 4 फीसदी हो सकता है. कुल मिलाकर 17 फीसदी डीए जो अभी मिल रहा है और (3+4+4) को मिलाकर 28 फीसदी तक हो सकता है.

 

2/4

बदल जाएगी सैलरी स्लिप

जैसे ही डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा आपकी सैलरी पर इसका पूरा असर पड़ेगा. नियमों के मुताबिक मूल वेतन के हिसाब से ही पीएफ और ग्रैच्युटी कटती है. नए वेज कोड के मुताबिक CTC में मूल वेतन 50 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए.

3/4

पेंशनर्स को सीधा फायदा

डीए में बढ़ोतरी के ऐलान के साथ ही पेंशनर्स को भी इसका फायदा होगा. डीए 28 फीसदी होने पर महंगाई भत्ते में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. डीए के तहत अगर किसी पेंशनर को 10 हजार रुपये मिलते हैं तो ये आंकड़ा 16 हजार तक पहुंच सकता है.

4/4

1 अप्रैल से लागू हो सकते हैं नए श्रम कानून

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही नए श्रम कानून (New Wage Code 2021) भी लागू हो सकते हैं. नए श्रम कानून संसद से पास हो सकते हैं और उन्हें मोदी सरकार 1 अप्रैल से लागू करने जा रही है. इसका असर आपके हाथ में आने वाली सैलरी (Take Home salary) पर पड़ेगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link