Pension Scheme: हर महीने सरकार आपको देगी पैसा, जिंदगीभर रहेंगे टेंशन फ्री, जानें कितनी राशि होगी क्रेडिट?

केंद्र सरकार की ओर से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें सरकार आपके खाते में हर महीने 5000 रुपये ट्रांसफर करेगी. इस स्कीम के तहत आपको जिंदगी भर पैसा मिलता रहेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 07 Nov 2022-6:16 pm,
1/6

1 अक्‍टूबर से बदल गए नियम

इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है. 1 अक्‍टूबर से इसके नियम बदल गए हैं. अब केवल वहीं लोग इस स्‍कीम का लाभ ले सकते हैं, जो इनकम टैक्‍स की स्‍लैब में नहीं आते हैं. बता दें इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक के लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

 

2/6

पेंशन के रूप में मिलेगा पैसा

बता दें सरकार की ओर से 60 साल की उम्र के बाद से हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. आपको हर महीने मिलने वाली राशि आपके अंशदान पर निर्भर करती है. 

 

3/6

किस आधार पर देना होगा प्रीमियम

इस योजना के तहत आप मंथली, तिमाही, छमाही आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं. अगर आप हर महीने 5000 रुपये पाना चाहते हैं तो आपको 18 साल की उम्र से ही प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, अगर आप 24 साल से शुरुआत करते हैं तो आपको 346 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे. 

 

4/6

अटल पेंशन योजना क्या है

अटल पेंशन (Atal Pension Yojana) एक सरकारी योजना है. इसमें आपका न‍िवेश और आपकी उम्र के आधार पर तय होता है क‍ि आपको क‍ितनी पेंशन मि‍लेगी? इस स्कीम को 2015 में शुरू किया गया था. 

 

5/6

मृत्यु के बाद क्या होगा

अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की नामांकित नागरिक को दिया जाएगा.

 

6/6

किस बैंक में खुलवा सकते हैं अकाउंट

अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए आपका जिस बैंक में सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर APY रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा. इसके साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा. इसके बाद में उसी बैंक खाते से आपकी इंस्टॉलमेंट हर महीने अपने आप कट जाएगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link