पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI करें या IMPS? किसमें है ज्यादा फायदा, कई लोग कर देते हैं गलती
Advertisement
trendingNow12440192

पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI करें या IMPS? किसमें है ज्यादा फायदा, कई लोग कर देते हैं गलती

UPI VS IMPS: यूपीआई (Unified Payments Interface) और आईएमपीएस (Immediate Payment Service) दोनों ही डिजिटल पेमेंट के लोकप्रिय तरीके हैं जिनका इस्तेमाल भारत में व्यापक रूप से किया जाता है. लेकिन, इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर भी हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI करें या IMPS? किसमें है ज्यादा फायदा, कई लोग कर देते हैं गलती

यूपीआई (Unified Payments Interface) और आईएमपीएस (Immediate Payment Service) दोनों ही डिजिटल पेमेंट के लोकप्रिय तरीके हैं जिनका इस्तेमाल भारत में व्यापक रूप से किया जाता है. ये दोनों ही पैसे भेजने और प्राप्त करने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करते हैं. लेकिन, इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर भी हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

यूपीआई (UPI)

यूपीआई क्या है - यूपीआई एक इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम है जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है.
कैसे काम करता है - यूपीआई के लिए आपको केवल एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) की आवश्यकता होती है, जिसे आप अपने बैंक खाते से लिंक करते हैं. इसके बाद आप किसी भी अन्य यूपीआई यूजर्स को उनका VPA या मोबाइल नंबर दर्ज करके तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
सुविधाएं - यूपीआई आपको 24x7, 365 दिन पैसे ट्रांसफर करने और प्राप्त करने की सुविधा देता है. यह स्मार्टफोन पर कई ऑलाइन पेमेंट ऐप्स के माध्यम से उपलब्ध है, जैसे कि Google Pay, PhonePe, Paytm आदि.
लाभ - यूपीआई के जरिए काफी आसान और तेज लेनदेन होते हैं. इसे काफी सुरक्षित और भरोसेमंद माना जाता है. कई बैंकों और भुगतान ऐप्स के साथ काम करता है. साथ ही यूपीआई पेमेंट में कम शुल्क या कोई शुल्क नहीं लगता है. 

आईएमपीएस (IMPS)

आईएमपीएस क्या है - आईएमपीएस एक पुराना भुगतान सिस्टम है जो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा भी विकसित किया गया है.
कैसे काम करता है - आईएमपीएस के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स, IFSC कोड और लाभार्थी के अकाउंट की डिटेल्स दर्ज करनी होगी.
सुविधाएं - आईएमपीएस के माध्यम से आप 24x7, 365 दिन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. यह नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम के माध्यम से उपलब्ध है.
लाभ - कई लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए इसका यूज किया जाता है. इसे काफी सुरक्षित और भरोसेमंद माना जाता है. 
सीमाएं - यह यूपीआई जितना आसान नहीं होता. यूपीआई की तुलना में लेनदेन करने में अधिक समय लगता है. इसकी मदद से पैसे ट्रांसफर करने से ज्यादा शुल्क लग सकता है. 

यह भी पढ़ें - Airtel ने Jio को किया चारो खाने चित! लॉन्च किया 26 रुपये का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, जानें फायदे

कौन सा बेहतर है?

आपकी आवश्यकताओं के आधार पर यूपीआई या आईएमपीएस में से कोई भी बेहतर हो सकता है. अगर आप तेज, आसान और बिना शुल्क के लेनदेन करना चाहते हैं तो यूपीआई आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है. वहीं, अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आईएमपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - लोगों को दिवालिया कर देंगे ये WhatsApp और Telegram के ये ग्रुप्स, स्टॉक ट्रेडिंग के नाम पर चला रहा स्कैम

Trending news