Indian Railways: रेलवे की बड़ी सौगात, बिना टिकट करें ट्रेन में यात्रा, TTE भी नहीं लगाएगी पेनाल्टी!

Indian Railways Update: इंडियन रेलवे की तरफ से कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप भी ट्रेन में ट्रैवल करते हैं तो इसके बारे में जरूर जान लें. आज हम आपको रेलवे की ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसमें आप बिना टिकट भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसमें खास बात यह है कि टीटीई भी आपको ट्रेन में चढ़ने के लिए नहीं रोकेगा...

Tue, 07 Feb 2023-5:55 pm,
1/5

प्लेटफॉर्म टिकट

यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा.

 

2/5

टिकट रिजर्वेशन

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. 

 

3/5

पीओएस मशीन

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीनों में 2G सिम लगे हैं, जिसकी वजह से दूर के इलाकों में नेटवर्क की समस्या आती है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे की ओर से 4जी सिम की सुविधा इन मशीनों के लिए शुरू की जा रही है तो आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. 

 

4/5

मिलेगा कंफर्म टिकट

कई बार यात्री को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है या फिर उसको अपने गंतव्य स्थान का टिकट नहीं मिलता है तो ऐसे में रेलवे की ओर से भारी पेनाल्टी लगाई जाती है. अब आप इस पेनाल्टी का पेमेंट भी कार्ड के जरिए कर सकते हैं. रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को निर्बाध गति से चलाने के लिए इन्हें 4G से जोड़ रहा है.

 

5/5

रेलवे की सुविधाएं

रेलवे की ओर से समय-समय पर कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप ट्रेन का टिकट लेना भूल गए हैं तो आप ट्रेन में चढ़ने के बाद में डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट करके भी टिकट बनवा सकते हैं. इसके साथ ही आप कैश या फिर कार्ड के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link