Investment Tips: नए साल में ऐसे मैनेज करें अपना पैसा, देगा कई गुना रिटर्न

Investment: अगर नए साल में अपने पैसों को मैनेज करना है तो कुछ इंवेस्टमेट टिप्स को ध्यान में रखकर अपना पैसा कई गुणा किया जा सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स को अपना लें और ये टिप्स आपको कई गुना रिटर्न भी दे सकता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में.

हिमांशु कोठारी Sun, 08 Jan 2023-12:06 pm,
1/5

New Year: नए साल की शुरुआत हो चुकी है. नए साल में कई ऐसी नई चीजें भी होंगी, जो कि लोगों को करनी होगी. वहीं नए साल में अपने फाइनेंशियल टारगेट का भी ध्यान रखें. अगर नए साल में अपने पैसों को मैनेज करना है तो कुछ इंवेस्टमेट टिप्स को ध्यान में रखकर अपना पैसा कई गुणा किया जा सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स को अपना लें और ये टिप्स आपको कई गुना रिटर्न भी दे सकता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में.

2/5

पोर्टफोलियो बनाएं- बाजार में उतार-चढ़ाव के खिलाफ अपने निवेश को बचाने के लिए डायवर्सिफिकेशन महत्वपूर्ण है. यदि आपका निवेश एक विशेष परिसंपत्ति वर्ग में केंद्रित है तो आप अपने पूरे पोर्टफोलियो को जोखिम में डाल रहे हैं. अगर वह बाजार क्षेत्र मंदी का अनुभव करता है तो आपको नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में अपने पोर्टफोलियो में अलग-अलग क्षेत्रों को निवेश को शामिल करें.

3/5

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट- एक मजबूत वित्तीय भविष्य के लिए निवेश करने का सबसे सफल तरीका लंबी अवधि के लिए बचत और निवेश की योजना बनाना है. ऐसी योजना बनाएं जो आपके दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखे और इसमें विविध संपत्तियों का पोर्टफोलियो शामिल हो. इस तरह की योजना आपको बाजार परिवर्तनों के लिए बेहतर तरीके से तैयार करेगी.

4/5

लोन कम करें- आपने जो भी उधार ले रखा है या बैंकों से लोन ले रखा है, उसे इस साल कम करें या फिर खत्म कर दें. लोन के कारण मध्यम आय वाले परिवार काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं. कुशल वित्तीय योजना के लिए लोन पर नियंत्रण रखना और बोझ को कम करने की हमेशा सलाह दी जाती है.

5/5

बजट बनाएं- आपको कितनी अमाउंट निवेश करनी है और कितना आपका खर्च है, इसका बजट बनाएं. इस बजट के हिसाब से ही पैसा इंवेस्ट करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link