Jandhan Yojana: जनधन खाता रखने वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार अब घर बैठे कराएगी कमाई, हो गया ऐलान!

Jandhan Account Open: जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Accountholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है, जिसका फायदा करोड़ों लोगों को होगा.

शिवानी शर्मा Mon, 28 Nov 2022-12:29 pm,
1/6

सेबी और आरबीआई के बीच चल रही बात

इस फैसले को लेकर अभी फिलहाल डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, सेबी और आरबीआई के बीच बातचीत चल रही है. सरकार का प्लान नई स्कीम के जरिए आम जनता को निवेश के साथ जोड़ने की है. 

 

2/6

निवेशकों को मिलेगा फायद

सरकार के इस फैसले से निवेशकों को बड़ा फायदा मिलेगा. साथ ही निवेश के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा. आने वाले समय में सरकार जनधन खाताधारकों को निवेश के लिए प्रेरित करेगी. 

 

3/6

47 करोड़ ग्राहकों ने खुलवा रखा है खाता

अभी तक पीएम जनधन योजना के पहले चरण में सरकार ने करीब 47 करोड़ से भी ज्यादा बैंक अकाउंट ओपन किए हैं. इन खातों में करीब 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. बता दें सरकार इस पैसे को ही फाइनेंशियल एसेट्स के साथ जोड़ना चाहती है. 

 

4/6

दूसरे चरण पर फोकस कर रही सरकार

प्रधानमंत्री जनधन योजना के दूसरे चरण में सरकार का फोकस बैंक खाताधरकों को फाइनेंस एसेट्स के साथ जोड़ने पर होगा. यह स्कीम बैंक से अलग होगी. फिलहाल इस स्कीम के लिए सेबी और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच बातचीत चल रही है, जिसको जल्द ही लागू किया जा सकता है. 

 

5/6

जनधन खाताधारक

जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Accountholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) का दूसरा चरण लॉन्च करने जा रही है. इसका फायदा देश के करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा. 

 

6/6

कौन खुलवा सकता है खाता?

ये सरकारी योजना केंद्र सरकार के द्वारा आम जनता में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना के तहत आप जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा आप इस खाते को किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं. इस खाते को ओपन करवाने केलिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर फॉर्म जमा कराना होगा. भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक इस खाते को ओपन करा सकता है. खाता ओपन करवाने वाली की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link