Train Ticket बुक करते वक्त चाहिए एक्स्ट्रा बेनेफिट्स? तुरंत Aadhaar Card के साथ कर लें ये सेटिंग

Aadhaar: भारत में आधार कार्ड एक मुख्य पहचान पत्र के रूप में काम में आता है. वहीं आधार कार्ड का इस्तेमाल भारत में कई अन्य योजनाओं में भी जोड़ा जाता है. साथ ही आधार कार्ड का इस्तेमाल करने से कई अन्य सरकारी सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है.

हिमांशु कोठारी Sun, 06 Nov 2022-1:42 pm,
1/6

Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड एक मुख्य पहचान पत्र के रूप में काम में आता है. वहीं आधार कार्ड का इस्तेमाल भारत में कई अन्य योजनाओं में भी जोड़ा जाता है. साथ ही आधार कार्ड का इस्तेमाल करने से कई अन्य सरकारी सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है. इसके अलावा ट्रेन टिकट बुकिंग में भी आधार कार्ड का इस्तेमाल काफी अहम साबित होता है.

2/6

भारत में हर रोज लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं. वहीं ट्रेन में रिजर्वेशन हासिल करने पर लोगों की यात्रा काफी सरल हो जाती है. लोग अब ऑनलाइन भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए लोग आईआरसीटीसी (IRCTC) पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. साथ ही लोग IRCTC Account के साथ Aadhaar Card जोड़ के एक्स्ट्रा बेनेफिट भी हासिल कर सकते हैं.

3/6

आधार कार्ड को आईआरसीटीसी अकाउंट से जोड़ने से यात्रियों को हर महीने ज्यादा ई-टिकट आसानी से बुक करने में मदद मिलती है और लोग एक महीने में 12 ई-टिकट तक बुक कर सकते हैं. हालांकि एक महीने में 6 रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए आधार कार्ड को आईआरसीटीसी अकाउंट से जोड़ने की कोई दरकार नहीं है. ऐसे में एक महीने में आधार कार्ड के बिना 6 रेलवे टिकट बुक करने की मौजूदा सुविधा जारी है.

4/6

वहीं आधार कार्ड को आईआरसीटीसी के साथ जोड़ने की प्रक्रिया सरल और आसान है और इसे ऑनलाइन माध्यम से कुछ चरणों का पालन करके सफलतापूर्वक किया जा सकता है. ऐसे में कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है.

5/6

स्टेप 1: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं. USER ID और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग इन करें. स्टेप 2: आगे बढ़ते हुए 'My Profile' चुनें और 'Aadhaar KYC' चुनें. स्टेप 3: अपना आधार कार्ड विवरण दर्ज करें और ओटीपी के लिए अनुरोध करें.

6/6

स्टेप 4: अब आपके आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. स्टेप 5: दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें और 'Verify' विकल्प चुनें. स्टेप 6: केवाईसी विवरण सत्यापित करने के लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आधार को आईआरसीटीसी अकाउंट से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link