PPF में लगा है आपका भी पैसा तो केंद्र सरकार ने दे दी खुशखबरी, मार्च में मिलेगा इतना पैसा!

PPF Scheme Latest Update: अगर आपने भी अपना पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) ओपन करा रखा है तो आपके खाते में 31 मार्च को मोटा पैसा आने वाला है. केंद्र सरकार की तरफ से पीपीएफ खाताधारकों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में पैसा लगाने वालों को अब सरकार की तरफ से बड़ा फायदा मिलेगा. 31 मार्च को आपके खाते में पैसा आने वाला है.

शिवानी शर्मा Mon, 20 Mar 2023-6:35 pm,
1/5

मिलेगा ब्याज का फायदा

इस समय पर आपको इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. खास बात यह है कि इसमें आपको कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलता है. 

 

2/5

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय की ओर से हर साल ब्याज दरें तय की जाती हैं, जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है. यानी इस बार 31 मार्च को आपके खाते में सरकार की तरफ से पैसा आने वाला है. बता दें इसमें ब्याज का कैलकुलेशन हर महीने की 5 तारीख को की जाती है. 

 

3/5

500 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

आपको बता दें इस योजना में एक व्यक्ति 500 रुपये से शुरुआत कर सकता है. वहीं, फाइनेंशियल ईयर में आप इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं, पीपीएफ में आपको एक निश्विच अवधि के बाद लोन और आंशिक निकासी की सुविधा का भी फायदा मिलता है. 

 

4/5

टैक्स छूट का मिलेगा फायदा

PPF पर मे आपको टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इसमें मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पूरी होने पर मिलने वाला पैसा तीनों पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है.

 

5/5

कितने साल के लिए करना होता है निवेश

पीपीएफ में 15 साल के लिए निवेश करना होता है, लेकिन अगर आपको पैसा लगाए हुए 6 साल होने के बाद ही निकाल सकते है. पीपीएफ खाते में आंशिक निकासी की सुविधा उपलब्ध है जिसका लाभ 7वें वित्तीय वर्ष से उठाया जा सकता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link