SBI Alert! हर महीने होगी 10 हजार रुपये की कमाई, आज ही Annuity Scheme में करें इन्वेस्ट

SBI Annuity Scheme: आज के दौर में हर शख्स अपनी मासिक कमाई में इजाफा करना चाहता है. इसके लिए कुछ लोग नौकरी बदलने का सहारा लेते हैं और कुछ निवेश का. अगर आप अपनी आय बढ़ाने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी स्कीम की जानकारी दे रहे हैं जो निश्चित कमाई के लिए सबसे बेहतर विकल्प है. एसबीआई एन्युटी स्कीम (SBI Annuity Scheme) में निवेश के जरिए आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 17 Jun 2021-6:53 pm,
1/5

SBI की एन्युटी स्कीम को समझिए

SBI की इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. इसमें निवेश पर ब्याज दर वही होगी, जो चुनी हुई अवधि के टर्म डिपॉजिट के लिए होती है. मान लीजिए कि अगर आपने पांच साल के लिए फंड डिपॉजिट किया, तो आपको पांच साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से ही आपको ब्याज मिलेगा. इस स्कीम का फायदा भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है.

2/5

किसी भी शाखा से कर सकते हैं निवेश

आप SBI की सभी शाखाओं से Annuity Scheme में निवेश कर सकते हैं. इसकी शुरुआती या कम से कम रकम 25 हजार रुपये है. SBI के कर्मचारी और पूर्व कर्मचारियों को 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी अधिक ब्याज दिया जाएगा. Term Deposit की ब्याज दरें इस योजना पर भी लागू होंगी. 

3/5

एकमुश्त रकम पाने के लिए बेहतर प्लान

एन्यूटी का भुगतान डिपॉजिट होने के अगले महीने से निर्धारित तारीख को किया जाएगा. ये भुगतान TDS काटकर बचत खाते या चालू खाते में कर दिया जाएगा. ये एकमुश्त रकम पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए बेहतर प्लान है. इतना ही नहीं, विशेष परिस्थितियों में एन्यूटी के बैलेंस अमाउंट के 75% तक की राशि का ओवरड्राफ्ट /कर्ज मिल सकता है. बचत खाते से Annuity Scheme में बेहतर रिटर्न मिलता है.

4/5

मासिक आय बढ़ाने के लिए क्या करें

अगर कोई निवेशक हर महीने 10 हजार रुपये की मासिक आय चाहता है तो उसके लिए निवेशक को 5 लाख 7 हजार 965 रुपये और 93 पैसे जमा कराने होंगे. जमा कराई गई धनराशि पर आपको 7 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा जिससे निवेशक को हर महीने तकरीबन 10 हजार रुपये की कमाई होगी.

5/5

एन्युटी स्कीम के मुकाबले RD पर ज्यादा भरोसा

आम तौर पर मिडिल क्लास लोगों के पास एकमुश्त रकम का अभाव होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग रिक्योरिंग डिपोजिट (Recurring deposit) में निवेश के जरिए अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं.  RD में छोटी-छोटी बचत के जरिए रकम को इकट्ठा किया जाता है और फिर उस पर ब्याज लगाकर निवेशक को वापस कर दिया जाता है. इस वजह से आम लोगों में Annuity Scheme के मुकाबले Recurring Deposit काफी पसंद किया जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link