SBI YONO Account: अगर आपका एसबीआई में खाता है तो यह खबर आपके ल‍िए है. इस खबर को पढ़कर आपको साइबर क्राइम करने वालों से सचेत रहने की जरूरत है. इन द‍िनों एसबीआई खाताधारकों के पास एसबीआई योनो एप (SBI YONO App) से जुड़ा एक मैसेज आ रहा है. इस मैसेज में अकाउंट होल्‍डर से अपना PAN कार्ड नंबर अपडेट करने के ल‍िए कहा जा रहा है. इस मैसेज में एक ल‍िंक भी द‍िया गया है. यदि आपके पास भी हाल-फ‍िलहाल इस तरह का कोई भी मैसेज आया है तो क‍िसी तरह का र‍िप्‍लाई न दें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैक्‍ट चेक से सामने आई जानकारी
वायरल हो रहे मैसेज का जब पीआईबी फैक्‍ट चेक (PIB Fact Check) क‍िया गया तो इससे जुड़ी हकीकत सामने आई. फैक्‍ट चेक में पाया गया क‍ि बैंक की की तरफ से ऐसा क‍िसी प्रकार का मैसेज ग्राहकों को नहीं क‍िया गया है. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. बैंक की तरफ से इस तरह क‍िसी भी प्रकार ग्राहकों से संपर्क नहीं क‍िया जाता. यद‍ि आपने यहां पर क‍िसी भी तरह की जानकारी शेयर की तो आप जालसाजी का श‍िकार हो सकते हैं. पीआईबी फैक्‍ट चेक के जर‍िये सलाह दी गई क‍ि अपनी व्‍यक्‍त‍िगत जानकारी क‍िसी के साथ शेयर न करें.



भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने से मना क‍िया गया
केंद्र सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) ने लोगों से ऐसे क‍िसी भी प्रकार के भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने से मना क‍िया है. PIB Fact Check की तरफ से उपरोक्‍त संदेश के बारे में बताया गया क‍ि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी आदेश नहीं द‍िया गया है.


वायरल मैसेज में क्‍या है?
सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे और लोगों के टेक्‍सट मैसेज में म‍िल रहे संदेश में कहा गया है क‍ि एसबीआई यूजर आपका YONO अकाउंट आज बंद हो जाएगा. कृपया इस ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करके अपना PAN कार्ड नंबर अपडेट कर दें. आपको बता दें बैंक की तरफ से कभी भी आपकी जानकारी ई-मेल या एसएमएस के माध्‍यम से नहीं मांगी जाती.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे