Indian Railway: रेलवे के इस फैसले से बदला टिकट बुकिंग का तरीका, रेल यात्रियों को होगी आसानी
Advertisement
trendingNow12228777

Indian Railway: रेलवे के इस फैसले से बदला टिकट बुकिंग का तरीका, रेल यात्रियों को होगी आसानी

IRCTC Ticket Booking:  भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार अपनी सर्विसेस में विस्तार और सुधार कर रहा है. हाल ही में रेलवे ने अपनी कई नियमों में बदलाव किया है. नए नियम से जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग में आसानी होगी. 

railway

Indian Railway Ticket Booking: भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार अपनी सर्विसेस में विस्तार और सुधार कर रहा है. हाल ही में रेलवे ने अपनी कई नियमों में बदलाव किया है. रेलवे ने वेटिंग और आरएसी टिकटों के कैंसिलेशन चार्ज को लेकर नियम में बदलाव किया तो वहीं वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों के दिए जाने वाले पानी की बोतल को नियम भी बदल दिए. अब रेलवे ने अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट के लिए भी नई सुविधा शुरू की है. नई सुविधा ने जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी.  

टिकट बुकिंग की नई सुविधा  

रेलवे ने अनारक्षित टिकट पर सफर करने वाले रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने UTS यानी अनरिजर्व्ड टिकट सिस्टम में नई सुविधा शुरू कर दी है. नए नियम के तहत आप अब कहीं से भी किसी भी रेलवे स्टेशन से अनारक्षित टिकट टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. रेलवे ने टिकट बुकिंग को सुविधाजनक बनाते हुए ये फैसला लिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर सौरभ कटारिया के हवाले से बताया कि यात्री मोबाइल ऐप के जरिए किसी भी स्टेशन से अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं. 

जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करना हुआ आसान 

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में यात्रा टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है.  इसका मतलब है कि अब आप कही से भी रेलवे के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अपना जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं. यहां बता दें कि रेलवे ने जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब ये है कि अगर आप स्टेशन के आसपास है तो स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी.  

 यात्रियों को मिलेगी कौन सी सुविधा  

वर्तमान में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने के लिए बाहरी सीमा जियो फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किमी है. यानी कोई भी यात्री उस रेलवे स्टेशन के 20 किमी की दूरी तक से ही जनरल या प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग कर सकता है, लेकिन अब रेलवे ने अब इस बाहरी सीमा को हटा दिया है. इसका फायदा यात्रियों को मिलेगा. इस प्रतिबंध के हटने से आप कहीं से भी घर से, ऑफिस से जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग कर सकेंगे.  आप किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए टिकट बुक कर सकेंगे.  गौरतलब है कि रेलवे इंटरनेट कनेक्शन वाले मोबाइल फोन से यूटीएस टिकटों को बुक करने की सुविधा देता है. इसकी मदद से टिकट बुक करने पर आपको प्लेटफॉर्म टिकट या फिर अनरिजर्व्ड टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होती है.   
   

Trending news