Rail Ministy Plan: दिल्ली के बाद गाज‍ियाबाद रेलवे स्‍टेशन से ट्रेनों का परिचालन देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है. अग रेल मंत्रालय की तरफ से गाज‍ियाबाद स्‍टेशन का कायाकल्‍प करने का फैसला क‍िया गया है. रेल मंत्रालय ने जिन 40 रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा बनाया जाएगा उनमें गाजियाबाद भी होगा. इसके बाद गाजियाबाद स्टेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी. आने वाले समय में गाजियाबाद स्टेशन किसी फाइव स्टार मॉल की तरह दिखाई देगा, जिसमें हर सुविधा रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरपोर्ट की तरह चमकेगा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह चमकेगा. रेल मंत्रालय ने नए रेलवे स्टेशन के मॉडल की तस्वीर भी जारी की है. इन तस्वीरों में गाजियाबाद का पुराना रेलवे स्टेशन एकदम एयरपोर्ट की तरह चमचमाता दिखाई दे रहा है. नए रेलवे स्टेशन की प्रशासनिक बिल्डिंग तीन मंजिला होगी. रिजर्वेशन काउंटर, टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र, वेटिंग हाल नए डिजाइन में अपग्रेड किए जाएंगे. नवजात बच्चों के लिए भी अलग कमरों की व्यवस्था रहेगी.


ऐस्कलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था भी रहेगी
स्टेशन से एग्जिट के लिए एक फुट ओवरब्रिज बनेगा, जो पहले से बने धोबी घाट आरओबी से कनेक्ट होगा. नए फुट ओवरब्रिज इस तरह के बनाए जाएंगे, जिससे यात्री लॉन्ज से सीधे प्लेटफॉर्म पर उतर-चढ़ सकें. इसके अलावा ऐस्कलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था होगी. पूरे रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई रहेगा. दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर मिलेगी. ब्रांडेड कंपनियों का फूड कोर्ट होगा. गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर 6 प्लेटफॉर्म हैं.


रोजाना 400 से ज्यादा ट्रेनें आती-जाती हैं
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से रोजाना 400 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. इसमें करीब 200 ट्रेनें इसी स्टेशन पर रुक कर जाती हैं. दिल्ली के बाद अगर एनसीआर में कोई दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है तो वह गाजियाबाद ही है. गाजियाबाद में गाड़ियों का दबाव कम करने के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया गया और अब कई ऐसी गाड़ियां है जो आनंद विहार के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों तक जाती है. (Input : IANS)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे