नई दिल्ली: नए साल में भारतीय रेल में बहुत कुछ बदलने जा रहा है. पिछले हफ्ते रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने साफ-साफ कहा कि 'Tips' देने की कोई जरूरत नहीं है. साथ ही अगर खाने का बिल नहीं दिया जाता है तो, पैसे देने की भी जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि मार्च तक सभी ट्रेनों में खाने का रेट लिस्ट लगा दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा अब रेलवे में कैटरिंग स्टॉफ को PoS(प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन भी दिया जाएगा, जिसकी मदद से पैसेंजर्स कार्ड के जरिए स्वाइप कर पेमेंट कर सकते हैं. ये काम 31 मार्च तक पूरे कर लिए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इसी महीने के आखिर तक एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा, जिसपर सुरक्षा के अलावा किसी तरह की शिकायत की जा सकेगी.


 



 


दरअसल, यात्रियों की हमेशा से शिकायत रही है कि उन्हें खाने के बदले ज्यादा पे करना पड़ता है. इसके अलावा खाने की क्वालिटी और क्वांटिटी को लेकर भी पैसेंजर्स की शिकायत रहती है. रेल मंत्री ने यात्रियों की हर शिकायत को ध्यान में रखते हुए इस हेल्पलाइन नंबर को जारी करने का फैसला किया है. इस नंबर पर कैटरिंग, साफ-सफाई समेत सुरक्षा छोड़कर अन्य सभी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं.


अब रेलवे की तमाम विकास परियोजनाओं की ट्रैकिंग ऑनलाइन की जा सकेगी. इसको लेकर रेलमंत्री ने निर्देश दिए हैं. पीयूष गोयल ने कहा कि किसी प्रोजेक्ट की स्थिति क्या है इसके बारे में कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसलिए, विकास परियोजनाओं को लेकर सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी. वर्तमान में रेलवे बोर्ड के सदस्य अपने स्तर पर परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी करते हैं.