PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं किस्त का करोड़ों क‍िसानों को इंतजार है. अगर आप भी क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको राहत देगी. केंद्र सरकार की तरफ से देश के करोड़ों किसानों को 12वीं किस्त (pm kisan 12th Installment) से पहले बड़ा फायदा दिया जा रहा है. यद‍ि आपने अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया तो आज ही जान‍िए क‍ि क‍िस तरह इसका फायदा ले सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी
सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के सभी पात्र लाभार्थ‍ियों को 'क‍िसान क्रेडिट कार्ड' (KCC) की सुविधा दी जा रही है. यद‍ि आपने इसके ल‍िए आवेदन नहीं कि‍या है तो जल्‍द से जल्‍द इसके ल‍िए आवेदन कर दें. इसके माध्‍यम से आपको सस्‍ता कर्ज म‍िलने में आसानी होगी. ज‍िससे आप कोई भी रोजगार शुरू कर सकते हैं. दरअसल, सरकार का मकसद क‍िसानों की आमदनी बढ़ाना है.


कैसे करना होगा आवेदन
यद‍ि आप क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्‍छुक हैं तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको जरूरी दस्‍तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद संबंध‍ित बैंक अध‍िकारी को सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट देने होंगे. क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के ल‍िए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आद‍ि की जरूरत होगी. इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी.


ब्याज पर सब्सिडी का फायदा
क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड पर किसानों को पांच साल की अवध‍ि के ल‍िए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर ल‍िये गए पैसे पर सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी दी जाती है, ज‍िससे आपको इस पर आमतौर पर कम ब्‍याज देना होता है.


खाते में कब आएगा पीएम क‍िसान का पैसा?
पीएम क‍िसान योजना की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा किसानों को अभी तक नहीं म‍िला है. पहले इसके 2 अक्‍टूबर तक क‍िसानों के खाते में आने की उम्‍मीद थी. इस बार भौत‍िक सत्‍यापन के कारण 12वीं क‍िस्‍त लेट हो रही है. लेक‍िन उम्‍मीद की जा रही है क‍ि अक्‍टूबर में द‍िवाली से पहले क‍िसी भी द‍िन इस क‍िस्‍त को जारी क‍िया जा सकता है. आपको बता दें केंद्र सरकार की इस योजना में पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं, ज‍िनका भुगतान 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में क‍िया जाता है.



ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर