PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 18वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की क‍िस्‍त को लेकर करोड़ों क‍िसानों का इंतजार कल पूरा होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे. वाशिम जिला प्रशासन की तरफ से एक ऑफ‍िश‍ियल नोट में कहा गया क‍ि इस कार्यक्रम में देशभर के 9.4 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जरिए 20,000 करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ढाई करोड़ किसान वेबकास्ट के जर‍िये शामिल होंगे


प्रेस नोट के अनुसार 'देशभर के करीब ढाई करोड़ किसान वेबकास्ट के जर‍िये इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम में 732 कृषि विज्ञान केंद्र (KVK), एक लाख से ज्‍यादा प्राइमरी एग्रीकल्‍चर को-ऑपरेट‍िव सोसाइटीज और पांच लाख सामान्य सेवा केंद्र हिस्सा लेंगे.' नोट‍िफ‍िकेशन में कहा गया कि अब तक महाराष्ट्र में 17 किस्तों में करीब 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. इसमें कहा गया है कि 18वीं किस्त में राज्य के करीब 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का फायदा मिलेगा.


2,000 करोड़ की अतिरिक्त राशि जारी करेंगे
प्रधानमंत्री नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की पांचवीं किस्त के तहत महाराष्ट्र के किसानों के लिए करीब 2,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी जारी करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी कृषि और पशुपालन से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ की कई पहल की शुरुआत करेंगे और शाम करीब चार बजे ठाणे में 32,800 करोड़ से ज्‍यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे. शाम 6 बजे वह बीकेसी मेट्रो स्टेशन से बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वह बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशन के बीच मेट्रो में सवारी भी करेंगे.


किसानों को कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये जारी हो जाएंगे
18वीं क‍िस्‍त जारनी करने के साथ ही ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ के तहत किसानों को जारी कुल राश‍ि करीब 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. कार्यक्रम के दौरान वह मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों को भी सम्मानित क‍िया जाएगा. पीएमओ ने कहा कि क्षेत्र में शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री प्रमुख मेट्रो और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह करीब 14,120 करोड़ की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे.


कैसे चेक करें खाते का बैलेंस
आपके बैंक अकाउंट में पैसा आया या नहीं इसे आप कई तरह से चेक कर सकते हैं. पीएम किसान योजना की क‍िश्‍त आपके खाते में आने पर आपके रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा. यह मैसेज आपके बैंक और सरकार की तरफ से आता है. इसके अलावा आप एटीएम पर जाकर अपना खाता चेक करके यह पता लगा सकते हैं क‍ि अकाउंट में पैसा आया या नहीं. मिनी स्टेटमेंट में आख‍िरी 10 ट्रांजेक्‍शन की डिटेल देखकर आप यह पता लगा सकते हैं क‍ि पैसा आया या नहीं. इसके अलावा आप नजदीक ब्रांच जाकर अपना अकाउंट भी चेक कर सकते हैं.