PPF Scheme: केंद्र सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को कई फायदे भी मिलते हैं. वहीं इनमें एक स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ भी शामिल है. पीपीएफ के जरिए लोग लंबी अवधि का निवेश कर सकते हैं. वहीं पीपीएफ में निवेश कर लोग टैक्स बेनेफिट के साथ ही इंवेस्टमेंट का भी फायदा उठा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपीएफ स्कीम
पीपीएफ में निवेश करने पर लोगों को कई फायदे मिलते हैं. पीपीएफ के जरिए लोग 15 साल के लिए निवेश करने का मौका चुन सकते हैं. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश कर लोग निवेश की राशि पर ब्याज भी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही ब्याज से होने वाली आय पर भी इस स्कीम के तहत कोई टैक्स नहीं लगता है. ऐसे में टैक्स बचाने के इरादे से यह स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.


बजट 2023
पीपीएफ स्कीम में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. यह निवेश किस्तों में या फिर एकमुश्त भी किया जा सकता है. हालांकि अब इस लिमिट को लेकर एक बड़ा अपडेट जान लेना चाहिए. दरअसल, कुछ ही दिनों में केंद्र सरकार की ओर से बजट 2023 पेश किया जाने वाला है. इस बार के बजट से लोगों को काफी उम्मीद है.


पीपीएफ इंवेस्टमेंट
साथ ही लोगों और कई संस्थाओं के जरिए यह मांग की जा रही है कि इस बार के बजट में पीपीएफ में इंवेस्टमेंट की लिमिट बढ़ाई जाए. वहीं अगर पीपीएफ में इंवेस्टमेंट की लिमिट बढ़ाई जाती है तो लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा और लोग ज्यादा इंवेस्टमेंट भी कर पाएंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार के बजट में सरकार की ओर से पीपीएफ को लेकर अहम ऐलान किया जा सकता है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं