Small Saving Schemes: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर उन्हें होली पर दिवाली वाला तोहफा दे दिया. अब केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ जैसे स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने वालों के लिए बड़ा ऐलान किया है. हालांकि मोदी सरकार के इस ऐलान से छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों को निराशा मिली है. सरकार ने FY25 की पहली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. सरकार ने ब्याज दरों को अनचेंज्ड रखा है. यानी जो ब्याज अभी मिल रही है, वहीं पहली तिमाही में मिलती रहेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों का ऐलान  


सरकार ने अप्रैल से जून तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करते हुए उसे जस का तस रखा है. आपको बता दें कि सरकार हर तिमाही में इन ब्याज दरों की समीक्षा करने के बाद इसमें बदलाव करती है. सरकार ने सभी स्मॉल सेविंग स्कीमों की ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया. वित्त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी गई. 


30 जून तक यही ब्याज दरें 


सरकार के ब्याज दरों को  जस का तस रखा है. 30 जून तक यहीं ब्याज दरें रहेंगी. इस ऐलान के बाद सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), पीपीएफ (PPF), किसान विकास पात्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) जैसे छोटे सेविंग स्कीम्स में निवेश करने वाले लोगों को मायूसी हाथ लगी है.   


किस योजना पर कितना ब्याज?  


सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम  8.2% 
मंथली इनकम अकाउंट 7.4 %
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट 7.7 %
पब्लिक प्रोविडेंट फंड 7.1 %
किसान विकास पत्र 7.5 %
सुकन्या समृद्धि योजना 8.2 %
मासिक आय योजना 7.4%