Private sector: भारत में सभी कंपनियां इस बार सैलरी में अच्छा इंक्रीमेंट करने जा रही है. यह प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. औसतन 10.3 फीसदी इंक्रीमेंट किया जा सकता है. फाइनेंसियल ईयर अब खत्म होने को आ गया है. साथ ही कंपनियों ने इंक्रीमेंट प्रोसेस को भी शुरू कर दिया है. अब देखना यह होगा कि किसकी सैलरी कितनी बढ़ती है. किस स्तर के लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा. प्रोफेशनल सर्विस फर्म एओन इंडिया के अनुसार इस साल भारतीय कंपनियां कम से कम 10.3 फीसदी इंक्रीमेंट कर सकती हैं. वैश्विक महामारी के बाद अब लगभग सभी सेक्टर फिर से वापस अपनी स्थिति में आ चुके हैं. इसको देखते हुए कहा जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों को इंक्रीमेंट का तोहफा जरूर मिलेगा. एओन इंडिया कंपनी ने कहा कि सभी सेक्टर टैलेंट को अपने पास बनाए रखना चाहती हैं. एक स्टडी में बताया गया है कि 21.4 फीसदी का कर्मचारी टर्नओवर, टैलेंटेड स्ट्रेटजी में बदलाव और सप्लाई चैन में एक डिमांड गेप ने कंपनियों को डबल डिजिट में इंक्रीमेंट करने को प्रेरित किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैलेरी इंक्रीज प्लानिंग हुई जटिल


एओन ह्यूमन कैपिटल सोल्यूशंस (भारत), पार्टनर रूपक चौधरी ने एक इंटरव्यू में कहा कि देश में बढ़ती आर्थिक अनिश्चितता और आर्थिक अस्थिरता की चिंताओं ने इस बार सैलरी इनक्रीस प्लानिंग को काफी जटिल बना दिया है. भारतीय कंपनियों ने पिछले 2 वर्षों से अच्छा इंक्रीमेंट किया है. कुछ कंपनियां उच्च वेतन बिल से जूझ रही हैं. साल 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के चलते इंक्रीमेंट नहीं हो पाए थे. एओन की रिपोर्ट के अनुसार करीब 46 फीसदी भारतीय कंपनियां डबल डिजिट इंक्रीमेंट देने के लिए तैयार है. साल 2022 में कंपनियों ने एवरेज 10.6 फीसदी इंक्रीमेंट किया था. इस स्टडी में 40 से अधिक इंडस्ट्रीज की करीब 14 सौ कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. सर्वे के अनुसार टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और प्रोडक्ट से जुड़ी कंपनियां इस साल एवरेज 10.9 फीसदी इंक्रीमेंट करेंगे. कंपनियों का फोकस इस बात पर है कि टैलेंटेड लोग कंपनी छोड़कर ना जाएं बल्कि उनके साथ जुड़े रहे.


फ्लिपकार्ड नहीं करेगा इंक्रीमेंट


एक तरफ भारत में सभी कंपनियां अधिक से अधिक कर्मचारियों का इंक्रीमेंट कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ फ्लिपकार्ट हाई लेवल के 30 फीसदी कर्मचारियों के वेतन में कोई बढ़ोत्तरी नहीं करने वाली है. कंपनी ने मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया है. करीब 4500 कर्मचारी इससे प्रभावित होंगे. सीनियर कर्मचारी यानी ग्रेट 10 और ऊपर के लेवल वाले कर्मचारियों की सैलरी में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे