PPF Scheme Latest Update: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public provident fund) में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी इस स्कीम में पैसा लगा रहे हैं तो अब आपको तारीख को देखकर के ही पैसा लगाना होगा. पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में पैसा लगाने वालों के लिए हर महीने की 5 तारीख बहुत ही जरूरी है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से भी इस बारे में जानकारी दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 तारीख को जमा करा दें पैसे
अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको महीने की 15 तारीख को पैसे जमा करवाने होते हैं. अगर आप ऐसा नही करते हैं. तो उस महीने का ब्याज आपको नही दिया जाता.


5 तारीख क्यों है खास?
आप पीपीएफ में एक साल मे 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं और अगर आपने 20 तारीख को पीपीएफ अकाउंट में ये रकम जमा की तो इस साल के दौरान आपको सिर्फ 11 महीने का ब्याज ही मिलेगा, लेकिन अगर आप 5 तारीख को ये राशि जमा करते हैं तो आपको 10,650 रुपये का लाभ होगा. 


पीपीएफ में कितना ब्याज 
पीपीएफ मे 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता हैं  उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा. 


एक बार ही खोल सकते हैं खाता
आपको बता दें आप सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है. वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है.