Indian Railways General Ticket: अगर आप भी जनरल टिकट (General Ticket Rules) से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने अब जनरल टिकट पर सफर करने वालों को बड़ी राहत दे दी है. रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू करता, जिससे सभी को आसानी से टिकट और ट्रेन में सीट मिल सके. अब से आपको जनरल टिकट में भी ट्रेन में सीट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी. बता दें इंडियन रेलवे की तरफ से सभी वर्गों के लिए कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि अब सामान्य श्रेणी में ट्रैवल करने वालों 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब इस तरह मिलेगा जनरल टिकट
आपको बता दें रेलवे की तरफ से अब अनारक्षित जनरल टिकट बुकिंग करने के लिए एक ऐप की शुरुआत की गई है. जी हां... अब आपको जनरल टिकट के लिए भी लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि टिकट काउंटर की संख्या कम होने की वजह से यात्रियों को घंटों लाइन में लगे रहना पड़ता है और कई बार तो उनकी ट्रेन भी छूट जाती है और टिकट भी नहीं मिल पाता है. 


खत्म होगी यात्रियों की परेशानी
यात्रियों की इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे की तरफ से एक नया ऐप निकाला गया है, जिसे जरिए आपकी ये दिक्कत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. 


किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
इस ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आपको अपना मोबाइल नंबर और बाकी सारी डिटेल्स फिल करनी है. अब इसके बाद में आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा उसे फिल करना है. इसके बाज में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.


टिकट बुकिंग पर मिलेगा बोनस
बता दें इस ऐप के जरिए आप ट्रेन का टिकट बुक करेंगे तो आप बोनस भी मिलेगा. इसके साथ ही अभी इस समय आपको 15 रुपये की जगह 30 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. इस ऐप के जरिए आप सस्ते में टिकट बुकिंग कर सकते हैं. आपको इसके लिए आर वॉलेट से पेमेंट करना होगा. 


जनरल टिकट का जरूरी नियम
इसके अलावा हम जनरल टिकट के नियमों की बात करें तो इसको 2 हिस्सों में बांटा गया है. यह समय दूरी के हिसाब से होता था. अगर किसी को ट्रेन से 199 किलोमीटर तक की यात्रा करनी है तो उसके लिए टिकट का नियम है कि उसे टिकट खरीदने के 180 मिनट के अंदर अंदर ट्रेन में चढ़ना होगा. वहीं अगर कोई 200 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करना चाहता है तो उसके लिए नियम है कि वह 3 दिन पहले जनरल टिकट खरीद सकता है.