Ratan Tata Group AirAsia India Deal: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है. मलेशिया की एयरलाइन एयरएशिया (AirAsia) ने एयरएशिया इंडिया (AirAsia India) में अपनी शेष हिस्सेदारी एयर इंडिया (Air India) को बेचने के लिए करार किया है. कंपनी ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार, एयरएशिया एविएशन ग्रुप लिमिटेड ने बयान में कहा कि उसने एयरएशिया इंडिया में शेष शेयरों को एयर इंडिया को बेचने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने दी जानकारी 


कंपनी ने इससे सम्बंधित ज्यादा जानकारी शेयर नहीं किया है. आपको बता दें कि एयरएशिया इंडिया, टाटा संस और एयर एशिया इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर था. इसमें टाटा संस की 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी और एयर एशिया इन्वेस्टमेंट के पास 16.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है. गौरतलब है कि टाटा समूह (Tata Group) और मलेशियाई इकाई के स्वामित्व वाली एयरएशिया इंडिया ने जून, 2014 में परिचालन शुरू किया था.  


जून में मिली थी मंजूरी


गौरतलब है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने इसी साल जून में एयर इंडिया द्वारा एयरएशिया इंडिया की संपूर्ण हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. एयरएशिया एविएशन ग्रुप के (समूह) मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) बो लिंगम ने ने इसकी जानकारी देते हुए बताया, 'जब हमने 2014 के बाद से पहली बार भारत में परिचालन शुरू किया तो एयरएशिया ने यहां एक विशाल कारोबार बनाया, जो दुनिया के सबसे बड़े नागर विमानन बाजारों में से एक है.'


टाटा की एयर इंडिया में 100% हिस्सेदारी


दूसरी तरफ आप जान लें कि ये एयरलाइन लगातार घाटे में जा रही थी. टाटा ग्रुप अब इस घाटे वाली एयरलाइन को प्रॉफिटेबल बनाने में जुटा है. टाटा की एयर इंडिया में 100% हिस्सेदारी है. टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने 18,000 करोड़ रुपये में भारत सरकार से एयर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस का अधिग्रहण किया था. इस समझौते के बाद उम्मीद की जा रही है कि एयरलाइन्स घाटे से उबरेगी.