Ration Card Apply: महंगाई धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है और हर चीज के दामों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. ऐसे में गरीब तबके के लिए काफी मुश्किलें सामने आ रही है. सरकार की ओर से गरीबों की मदद के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं. वहीं सरकार चाहती है कि कोई भी गरीब देश में भूखा न रहे, इसके लिए सरकार की ओर से राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. हर राज्य सरकार की ओर से वहां के योग्य परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. हालांकि अगर आप के पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि आखिर आपको राशन कार्ड (Rarion Card) की जरूरत क्यों है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
राशन कार्ड भारत में प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह दस्तावेज राज्य सरकार के आदेश या अधिकार पर प्रदान किया गया है. अब आप बहुत ही सरल तरीके से ऑनलाइन राशन कार्ड (Online Ration Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप राशन कार्ड की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं.


राशन कार्ड क्यों जरूरी?
राशन कार्ड विवरण नागरिकों की पहचान और निवास का एक महत्वपूर्ण प्रमाण प्रदान करता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेजों को बनाने के लिए आवेदन करने के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है. इसके अलावा आप नाम से भी राशन कार्ड विवरण भी देख सकते हैं.


राशन का हकदार


राशन कार्ड पहचान की पेशकश के साथ-साथ धारक को भारत सरकार के जरिए जारी किए गए भोजन, ईंधन या अन्य सामानों के राशन का हकदार बनाता है. सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों (गेहूं, चावल, चीनी) और मिट्टी के तेल की खरीद में इनका मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है. वहीं राशन कार्ड उस राज्य में लागू होते हैं जिससे आप संबंधित हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर