RBI Imposes Restrictions: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनों कुछ बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाए जाने के बाद अब एक बैंक ने रकम न‍िकासी की ल‍िम‍िट तय कर दी है। आरबीआई (RBI) की तरफ से मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक (Raigad Sahakari Bank Limited) पर कई तरह के रोक लगा दी हैं. बैंक की वित्तीय सेहत खराब होने के मद्देनजर केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 हजार रुपये निकासी की सीमा
केंद्रीय बैंक की तरफ से रायगढ़ सहकारी बैंक के ग्राहकों के लिए 15,000 रुपये की निकासी की सीमा लगाई गई है. इस सख्‍ती के बाद सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व-मंजूरी के बिना लोन नहीं दे सकेगा, कोई निवेश नहीं कर सकेगा और नई जमा नहीं स्वीकार कर सकेगा.


छह माह तक जारी रहेगी रोक
रिजर्व बैंक की तरफ से द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि बैंक के ग्राहक अपने बचत और चालू खातों से 15,000 रुपये से ज्‍यादा नहीं निकाल सकेंगे. बैंक पर ये रोक छह माह तक लागू रहेंगी. रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि रायगढ़ सहकारी बैंक को जारी निर्देशों का आशय उसके बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करना नहीं है.


दो बड़े बैंकों पर लगी थी पेनाल्‍टी
इससे पहले आरबीआई ने न‍ियमों का पालन करने में कोताही बरतने पर दो बड़े बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाई थी। आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था क‍ि नियामकीय अनुपालन में कोताही बरतने पर कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर