नई दिल्‍ली: अगर आप भी सस्ते में घर खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो आपको इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा. इस साल आपकी इच्छा पूरी हो सकती है. दरअसल, सस्ता घर खरीदने के लिए आपको एक काम करना है और जैसे ही आप यह काम निपटा लेंगे, समझिए आपकी घर की ख्वाहिश पूरी हो गई. खास बात यह है कि सस्ते घर का सपना किसी छोटे शहर नहीं बल्कि दिल्ली-एनसीआर सहित मुंबई जैसे बड़े शहरों में है. बस आपको रेडी-टू-मूव घर या फ्लैट देखना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों सस्ते मिल रहे हैं घर
अगर आप घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो रेडी-टू-मूव घर खरीदिए. दरअसल, बिल्डर्स ऐसे फ्लैट्स सस्ते दे रहे हैं. ऐसे घरों की पेमेंट और रजिस्ट्री कराने भी आसान है. हालांकि, अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि रेडी-टू-मूव फ्लैट्स की कीमत तो ज्यादा होती है, अब ऐसा नहीं है. मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वक्त बाजार में सिर्फ रेडी-टू-मूव फ्लैट्स के खरीदार ही मौजूद हैं. इसलिए डेवलपर्स को ऐसे फ्लैट्स की कीमतें कम करनी पड़ रही हैं.


सिर्फ 5 से 7 लाख रुपए में खरीदें फ्लैट, इन शहरों में है मौका, ये है शर्तें


होल्ड किए हुए घर बेच रहे बिल्डर्स
अभी तक बिल्डर्स और डेवलपर्स ने फ्लैट्स की इन्वेंटरी काफी समय से होल्ड कर रखी थी. लेकिन, अब होल्डिंग कैपेसिटी खत्म होती जा रही है. एक बड़े बिल्डर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बिल्डर्स मान चुके हैं कि अभी कीमतों में तेजी नहीं आएगी. इसलिए पुरानी इन्वेंटरी को रोककर रखना कोई समझदारी नहीं. यही वजह है कि बिल्डर्स अब पुरानी इन्वेंटरी को सस्ते में बेचने को तैयार हैं.


कैसे सस्ता मिलेगा घर
एक्सपर्ट्स की मानें तो रेडी-टू-मूव फ्लैट्स पर जमकर मोलभाव हो रहा है. बिल्डर्स आपस के कॉम्पटिशन को देखते हुए भी ग्राहक को आकर्षित करने में जुटे हैं. आपको जिस बिल्डर का जो फ्लैट पसंद है उसका जमकर मोलभाव कर सकते हैं. इस वक्त मार्केट में दो तरह के रेडी-टू-मूव फ्लैट्स बिक रहे हैं. पहला बिल्डर के पास और दूसरा निवेशकों के पास. बिल्डर्स के पास महंगा होने से उनके फ्लैट्स की बिक्री कम है, इसलिए वह इसे सस्ते में बेचने को तैयार हैं. दूसरी तरह निवेशकों ने भी प्रॉपर्टी डीलर्स के जरिए सौदा कर रहे हैं. आपको जो मिले उससे मोलभाव करके सस्ते में फ्लैट खरीद सकते हैं.


बड़ी खुशखबरी: सस्ते हुए फ्लैट के रेट, घर खरीदने का ये है शानदार मौका


सब्सिडी का फायदा उठाएं
अगर आप पहली बार घर खरीद रहे हैं तो आपको डबल फायदा मिल सकता है. पहला यह कि रेडी-टू-मूव फ्लैट में आप तुरन्त पजेशन ले सकते हैं, इससे आपको कहीं और किराए पर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी. होम लोन लेते वक्त आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रही ब्याज सब्सिडी का भी फायदा मिलेगा. इससे आपको 2.5 लाख रुपए तक बचत होगी. 


किन शहरों में है मौका
एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 7 शहरों में 34700 घर ऐसे हैं, जो रेडी-टू-मूव कैटेगरी में हैं. साथ ही यह सभी फ्लैट्स बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. आपके पास दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, बंग्लुरु, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा घरों की इन्वेंटरी नोएड और ग्रेटर नोएडा में उपलब्ध है. इसके अलावा छोटे शहरों में भी रेडी-टू-मूव फ्लैट्स हैं.