नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है, क्योंकि ट्रकॉलर के 30 प्रतिशत यूजर्स को बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्यादा एसबीआई के भेजे मैसेज हासिल हुए. इसके बाद एचडीएफसी के 14 फीसदी और आईसीआईसीआई के 13 फीसदी यूजर्स हैं. एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया है. ट्रकॉलर इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सिस बैंक 9 फीसदी और आईएनजी वैश्य बैंक 8 प्रतिशत के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैश्विक बैंक जैसे सिटी बैंक और स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक के एसएमएस की संख्या कुल लेनदेन की मात्रा का महज एक फीसदी है. ट्रकॉलर ने बताया कि ये आंकड़े एक अप्रैल से 31 सितंबर तक भारत में बैंकिंग सेवाओं के इनकमिंग और आउटगोइंग एसएमएस मैसेजेज का अज्ञात ढंग से अध्ययन कर एकत्र किए गए हैं, ताकि इनके व्यवहार और प्रयोग की जानकारी हासिल की जा सके.


यह भी पढ़ें : SBI ने किया ये खास ट्वीट, ग्राहकों के लिए जानना बहुत जरूरी


वहीं, दिल्ली में ये आंकड़े देश भर से थोड़े अलग रहे. रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली में एसबीआई के आंकड़ों में तेज गिरावट देखी गई और यह 23 फीसदी रहा, उसके बाद एचडीएफसी (17 फीसदी), आईसीआईसीआई (15 फीसदी), आईएनजी वैश्य (11 फीसदी) और एक्सिस बैंक (नौ फीसदी) रहे.