Lok Sabha Result 2024: चुनाव नतीजों से यूपी में क्या-क्या बदलेगा? क्या थम जाएंगे बाबा के बुलडोजर के पहिये
Advertisement
trendingNow12281168

Lok Sabha Result 2024: चुनाव नतीजों से यूपी में क्या-क्या बदलेगा? क्या थम जाएंगे बाबा के बुलडोजर के पहिये

Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट में बीजेपी को यूपी में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. इसके बाद से सीएम योगी की बुल्डोजर नीति पर विपक्षी पार्टी सपा सवाल उठाने लगी है. 

 

Lok Sabha Result 2024: चुनाव नतीजों से यूपी में क्या-क्या बदलेगा? क्या थम जाएंगे बाबा के बुलडोजर के पहिये

Lok Sabha results Impact on Yogi government: अखिलेश यादव 37 सीटों के साथ अब यूपी में बड़ी सियासी ताकत बन गए हैं. चुनाव में उन्होंने यूपी की सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं. इसलिए समाजवादी पार्टी अब यूपी के बुलडोजर मॉडल पर रोक लगाने की डिमांड कर रही है. अखिलेश की पार्टी का दावा है कि जो वोट मिले हैं वो बुलडोजर मॉडल के खिलाफ डाले गये हैं..इसलिए सवाल उठ रहे हैं कि अब यूपी में बुलडोजर मॉडल का क्या होगा?

जिस बुलडोजर से यूपी के माफिया-अपराधी सब डरते हैं..उस बुलडोजर मॉडल का अब क्या होगा? ये सवाल इसलिये पूछा जा रहा है..क्योंकि समाजवादी पार्टी ने सवाल उठाया है. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बुलडोजर पर रोक लगाने की डिमांड हो रही है. 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटें कम हुईं

24 के नतीजों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सीटें कम हुई हैं और इसे यूपी में बुलडोजर एक्शन से जोड़कर देखा जा रहा है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी पिछले महीने ही बुलडोजर पर बयान दे चुके हैं. उन्होंने कहा था, 'ये बीजेपी वाले लोग जो हैं, कभी-कभी बुलडोजर से हम लोगों को डराते हैं. बुलडोजर में दिमाग होता है क्या? अगर बुलडोजर में दिमाग नहीं होता है और कभी स्टेयरिंग पर आदमी बदल गया तब क्या होगा?' 

अखिलेश का बयान एक तरह से बाबा के बुलडोजर को अल्टीमेटम था. अब 37 सीटें जीतने के बाद अखिलेश यादव की पार्टी बुलडोजर मॉडल हटाना चाहती है. माना जा रहा है कि यूपी में सरकार के काम-काज करने के तरीके बदल सकते हैं. यानी अपराधियों के खिलाफ यूपी का बुलडोजर मॉडल और माफिया खत्म करनेवाला एनकाउंटर मॉडल दोनों में बदलाव संभव है.

यूपी की बुल्डोजर नीति पर उठ रहे सवाल

बुलडोजर और एनकाउंटर की वजह से यूपी में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति सुधरी है. ऐसा वहां के एक्सपर्ट्स भी मानते हैं..पर चुनाव में खराब प्रदर्शन और दो साल के बाद आने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरकार के काम करने के तरीकों में बदलाव ला सकता है. विपक्षी पार्टियां बुलडोजर को लेकर सवाल पूछ रही हैं. इसकी वजह ये भी है कि  साल 2017 से लेकर 2024 तक यूपी में माफिया, गैंगस्टर और अपराधियों की 12 हज़ार करोड़ रुपये की संपत्ति या तो सीज की गई है या उसे बुलडोजर से ध्वस्त किया गया है.

2017 के दौरान यूपी में योगी सरकार के बनते ही माफिया संपत्ति पर बुलडोजर चलना शुरु हो गया था. अब तक 24 से ज्यादा माफियाओं के घर पर बुलडोजर चल चुका है. योगी सरकार के मुताबिक 2021 तक 67 हजार एकड़ जमीन को बुलडोजर की मदद से अतिक्रमण मुक्त किया गया. अबतक यूपी के 14 हजार से ज्यादा गैंगस्टर्स पर एक्शन लिया गया है. और उनकी 21 हजार करोड़ की संपत्ति सीज करके तबाह कर दी गई.

क्या अब भी जारी रहेगा बुल्डोजर एक्शन?
 
यूपी में बुलडोजर का डर बड़े-बड़े माफिया और अपराधियों पर भी भारी है..योगी समर्थकों को बाबा का बुलडोजर मॉडल पसंद है..पर अब विपक्ष बुलडोजर के एक्शन में बदलाव की डिमांड कर रहा है. 

Trending news