नई दिल्ली : उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के अगले दिन ही सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए गवर्नर का ऐलान कर दिया है. पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर होंगे. आपको बता दें सोमवार शाम के समय उर्जित पटेल ने अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने इस्तीफे का कारण निजी बताया था. इस्तीफे के बाद पटेल ने कहा था यह मेरा सौभाग्य रहा कि कई साल तक मुझे आरबीआई में विभिन्न पदों पर काम करने का मौका मिला. वित्त सचिव अजय नारायण झा ने इस बारे में मंगलवार दोपहर को जानकारी देते हुए बताया था कि सरकार शाम तक नए गर्वनर के नाम ऐलान कर देगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दिया
उर्जित पटेल 1990 के बाद पहले ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दिया है. पटेल का इस्तीफा आरबीआई के निदेशक मंडल की अहम बैठक से मात्र 4 दिन पहले आया है. गौरतलब है कि पटेल और सरकार के बीच आरबीआई की स्वायत्ता को लेकर पिछले कुछ समय से तनाव बना हुआ था. मीडिया से बात करते हुए वित्त सचिव अजय नारायण झा ने कहा था कि आरबीआई के संबंध में सरकार की ओर से शाम तक कोई घोषणा की जा सकती है.


सबसे ज्यादा चर्चा में था दास का नाम
उर्जित के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में था. उनके नाम के पीछे तर्क यह था कि शक्तिकांत दास केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से माने जाते हैं.


शक्तिकांत दास के बारे में
26 फरवरी 1957 को जन्मे शक्तिकांत दास तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं. आरबीआई गर्वनर बनने से पहले वह रिटायरमेंट के बाद भारत के 15वें वित्त आयोग और भारत के शेरपा जी -20 में सदस्य हैं. उन्होंने भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव और भारत के उर्वरक सचिव के रूप में भी काम किया है. केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था.