share market update: स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 384 अंक टूट गया. शेयरों का इवेल्‍यूशन हाई होने को लेकर चिंता के बीच एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industires) और आईसीआईसीआई बैंक में बिकवाली से बाजार नीचे आया. 30 शेयरों पर बेस्‍ड सेंसेक्स 383.69 अंक की गिरावट के साथ 73,511.85 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 636.28 अंक तक लुढ़क गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निफ्टी भी 140 अंक नीचे आया


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 140.20 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,302.50 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ हिंदुस्तान यूनिलीवर पांच प्रतिशत से अधिक चढ़ गया.


इन शेयरों में आई तेजी
फायदे में रहने वाले अन्य शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, टेक महिंद्रा, नेस्ले, आईटीसी, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा. अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को लाभ में रहा.


वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.23 प्रतिशत मजबूत होकर 83.51 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,168.75 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 17.39 अंक की मामूली बढ़त में रहा था जबकि एनएसई निफ्टी में 33.15 अंक की गिरावट दर्ज हुई थी. (भाषा)