मुंबई : सप्ताह के पहले कारोबारी दिन देश के प्रमुख शेयर बाजार में मिला-जुला रुख देखने को मिला. 30 शेयर वाले सेंसेक्स की शुरुआत 200 अंक से ज्यादा चढ़कर हुई. वहीं 50 शेयर वाले निफ्टी में भी तेजी का रुख देखा गया. लेकिन शेयर बाजार में तेजी का रुख ज्यादा तक कायम नहीं रह सका और बाजार में धीरे-धीरे नीचे आ गया. कारोबारी सत्र के दौरान करीब 12.30 बजे सेंसेक्स 7.72 अंक चढ़कर 34,988.74 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लगभग इसी समय निफ्टी 5.75 अंक गिरकर 10,521 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कारोबारी सत्र के दौरान आईटी और दवा कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई. इंफोसिस, टीसीएस और सन फार्मा जैसी प्रमुख आईटी एवं दवा कंपनियों के शेयरों में काफी गिरावट दर्ज की गई. ब्रोकरों के अनुसार निवेशकों के मुनाफावसूली से शेयर बाजार में शुरुआती मजबूती के बावजूद जल्द ही मिलाजुला रुख देखा गया.


डॉलर के मुकाबले रुपया 39 पैसे मजबूत
दूसरी तरफ डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती का रुख सोमवार को लगातार आठवें दिन भी जारी है. सुबह के कारोबार में यह डॉलर के मुकाबले 39 पैसे चढ़कर 70.30 पर चल रहा है. इसकी अहम वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 60 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचना है. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पड़ने और घरेलू शेयर बाजारों के अच्छे स्तर पर खुलने से भी रुपये को समर्थन मिला है. गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 77 पैसे की मजबूती के साथ 70.69 पर बंद हुआ था.