Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने व‍ित्‍तीय वर्ष 2023-24 का तीन लाख 14 हजार करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया. इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने जमकर हंगामा किया. राज्य की 15वीं विधानसभा का अंतिम बजट है. राज्य में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और सरकार ने इस बजट के जरिए सभी वर्गों का दिल जीतने की कोशिश की है. राज्य में कोई भी नया कर आरोपित नहीं किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लाडली बहना योजना के लिए 60 हजार करोड़
बजट के दौरान कांग्रेस विधायक महंगाई के विरोध में सिलेंडर लेकर सदन में जाना चाहते थे मगर उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया. इस दौरान काफी हंगामा हुआ और बाद में कांग्रेस विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर नारेबाजी भी की. राज्य में शुरू की जा रही लाडली बहना योजना के लिए 60 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया, एक लाख सरकारी नियुक्तियां देने का प्रावधान भी किया गया है.


खेल विभाग का 738 करोड़ बजट
इसी तरह एक हजार करोड़ का प्रावधान मुख्यमंत्री कौशल विकास के लिए किया गया है. खेल विभाग का 738 करोड़ बजट है, जो बीते साल से ढाई गुना ज्यादा है. राज्य सरकार बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री ई स्कूटी योजना ला रही है. प्रवीण्य सूची में स्थान बनाने वाली बालिकाओं को यह स्कूटी मिलेगी. प्रदेश के लगभग 5 हजार विद्यार्थियों में कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को स्कूटी मिलेगी.


वर्ष 2007 से आरंभ लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक 44 लाख 39 हजार से अधिक लाड़लियां लाभान्वित हुई हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 929 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है. सरकार नई योजना लाडली बहना योजना ला रही है इसके लिए आठ हजार करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है. (Input: IANS)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं