Digital Payments: देश के ट‍ियर-1 और ट‍ियर-2 स‍िटी में ड‍िज‍िटल पेंमेंट करने वालों की संख्‍या में प‍िछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. लेक‍िन अब हाल‍िया र‍िपोर्ट से साफ हुआ है क‍ि ट‍ियर-3 स‍िटी से लेकर छोटे कस्बों में 40 प्रतिशत से ज्‍यादा कंज्‍यूमर रोजमर्रा की जरूरत की चीजों के ल‍िए डिजिटल पेमेंट का सहारा ले रहे हैं. र‍िपोर्ट के अनुसार 45 प्रतिशत लोग दो दिन में एक बार इसका इस्तेमाल यूज करते हैं. एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि देश में डिजिटल पेमेंट की स्थिति पर जारी ‘चेज इंडिया’ की रिपोर्ट कहती है कि इसमें देश के तीसरी से लेकर छठी कैटेगरी के शहरों में ग्राहकों द्वारा डिजिटल पेमेंट के लगातार यूज को दर्शाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधे कारोबारी ड‍िज‍िटल पेमेंट यूज करने से अनजान


रिपोर्ट में डिजिटल पेमेंट सर्व‍िस को अपनाने में कारोबारियों और उपभोक्ताओं के सामने जमीनी स्तर पर आने वाली प्रमुख चुनौतियों की पहचान की गई है. रिपोर्ट कहती है कि ग्रामीण भारत में डिजिटल भुगतान का यूज नहीं करने वाले करीब आधे कारोबारी इस सेवा से अनजान हैं. इसके उलट डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करने वाले उपभोक्ताओं में से 94 प्रतिशत इससे परिचित होने के बावजूद इसका उपयोग नहीं करते हैं.


व‍िश्‍वास की कमी से हो रही द‍िक्‍कत
दरअसल, इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी, सीमित ज्ञान, ऑनलाइन भुगतान में अविश्‍वास और सेवा-संबंधी समस्याओं के चलते उपभोक्ता डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल नहीं करते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 41 प्रतिशत कारोबारियों को अपनी बिक्री का 25 प्रतिशत से कम डिजिटल भुगतान के माध्यम से मिलता है जबकि लगभग 15 प्रतिशत कारोबारियों को बिक्री का 50 प्रतिशत से अधिक डिजिटल भुगतान के माध्यम से मिलता है.


रिपोर्ट कहती है, ‘यह स्थिति जमीनी स्तर पर डिजिटल भुगतान के उपयोग को बढ़ाने के संबंध में अब भी मौजूद संभावनाओं को दर्शाती है.’ रिपोर्ट कुल 2,240 उत्तरदाताओं के बीच कराए गए सर्वे पर आधारित है. इसमें देश के व‍िभ‍िन्‍न भौगोलिक क्षेत्रों में आठ राज्यों को लेते हुए 16 जिलों में फैले 1,184 ग्राहक और 1,056 कारोबारियों की राय ली गई. (इनपुट भाषा)