OneWeb Satellite Services: भारती समूह के चेयरमैन सुनील मित्तल ने सोमवार को कहा है कि वनवेब सैटेलाइट सेवा पूरी तरह तैयार है और कंपनी को अपनी सेवाएं शुरू करने के लिए बस सरकार की मंजूरी का इंतजार है. वनवेब सैटेलाइट की मदद से भारत के छोटे-छोटे शहरों, कस्बे, गांव-देहातों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कम कीमत और बिना किसी बाधा के पहुंचाने में मदद मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेटवर्क एक्सिस एसोसिएटेड लिमिटेड यानी वनवेब (OneWeb) ब्रिटेन की एक टेलीकॉम कंपनी है. इसमें ब्रिटिश सरकार के साथ-साथ भारतीय कंपनी भारती इंटरप्राइजेज, फ्रांस की यूटेलसैट, जापान के सॉफ्टबैंक, अमेरिका के ह्यूज्स नेटवर्क्स और दक्षिण कोरियाई रक्षा कंपनी हनव्हा हिस्सेदार हैं. 


सरकार से इस प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध


सुनील मित्तल ने आगे कहा, "वनवेब के दो सैटेलाइट नेटवर्क पोर्टल या एसएनपी तैयार हैं. एक दक्षिण में और दूसरा उत्तर में. कंपनी ने सेना, नौसेना और अन्य सरकारी एजेंसियों के सामने परीक्षण किए हैं. यह अब शुरू होने लिए तैयार है. उपग्रह हर समय भारत के चारों ओर चक्कर लगा रहे हैं. हम अब केवल दूरसंचार विभाग से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि कॉमर्शियल सेवा के लिए उन एसएनपी को चालू किया जा सके. ये सेवाएं कभी भी शुरू हो सकती हैं. कंपनी ने सरकार से इस प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया है."


वर्तमान में वनवेब 50 डिग्री उत्तरी अक्षांश से ऊपर स्थित देशों अलास्का, कनाडा, ग्रीनलैंड, ब्रिटेन और उत्तरी यूरोप में अंतरिक्ष से इंटरनेट मुहैया करा रहा है.


BT समूह में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी


सुनील भारती मित्तल का समूह ब्रिटेन की सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड तथा मोबाइल कंपनी बीटी समूह में करीब चार अरब डॉलर में 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा. कंपनी के बयान के अनुसार, भारती एंटरप्राइजेज की अंतरराष्ट्रीय निवेश इकाई भारती ग्लोबल, पैट्रिक ड्राही की अल्टाइस से बीटी समूह में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी तुरंत खरीदेगी और शेष हिस्सेदारी आवश्यक नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद हासिल करेगी.