Reason for market fall Today: 26 सितंबर भारतीय शेयर बाजार का काला दिन कहा जा सकता है. आज निवेशकों ने करोड़ों रुपये गवांए हैं. अमेरिका ( United States) समेत यूरोपीय देशों में मंदी के खतरे और महंगे होते कर्ज के कारण देसी विदेशी निवेशक लगातार मुनाफानसूली कर रहे हैं, लेकिन आज बॉम्‍बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक 900 अंक नीचे गिर गया. वहीं निफ्टी भी 350 अंक नीचे लुढ़क गया. शेयर बाजार में ये गिरावट क्‍यों आई है जानते है इस खबर में.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रुपया हुआ कमजोर


अमेरिकी और भारतीय शेयर बाजार में आई गिरावट का असर रुपये पर भी पड़ा है. रुपया 26 सितंबर को डॉलर के मुकाबले नए निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. आज रुपया 81.55 के लेवल पर खुला. वहीं शुक्रवार को जब बाजार बंद हुइा था, तब रुपया 80.99 पर था.


अमेरिकी बाजारों से कमजोर संकेत


यूरोप में आर्थिक गतिविधियां कम हो गई है. अमेरिका में भी लगतार तीसरे महीने आर्थिक गतिविधियों में कमी देखने को मिली है. इसी वजह से अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले सप्‍ताी जब अमेरिकी शेयर बाजार बंद हुआ था तब, डावो जोंस इंडस्ट्रिय एवरेज में 2.35 फीसदी की गिरावट आई थी. 


अमेरिका में ब्‍याज दर फिर बढ़ेगी! 


अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (FED Reserve Bank) के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी करने के संकेत दिए हैं. दरअसल, अमेरिका में जब तक महंगाई काबू में नहीं आ जाती, तब तक फेडरल रिजर्व की मॉनेटरी पॉलिसी सख्त बनी रहेगी. आपको बता दें कि अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़ने से पूरी दुनिया पर असर पड़ता है.


तीन दिन में 6.8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान


पिछले तीन कारोबारी दिनों में बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, BSE में लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण घटकर 276.6 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है, यानी निवेशकों को तीन दिनों में करीब 6.8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर