MDH, Everest Masala: भारत की मसाला कंपनियां एमडीएच (MDH), एवरेस्ट (Everest) की मुश्किल कम होती नहीं दिख रही है. क्वालिटी चेक में फेल होने के बाद सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग में  इन कंपनियों के मसालों में हाई लेवल पेस्टिसाइड का आरोप लगा है. इन कंपनियों के मसालों में एथिलीन ऑक्साइड नाम के कीटनाशक के पाए जाने की बात कही गई, जिसके बाद इनकी सेल पर हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर दोनों ही देशों ने रोक लगा दी है. वहीं भारत सरकार की ओर से भी क्वालिटी स्टैंडर्ड जांच की बात कही गई है. मुश्किल तब और बढ़ गई जब अमेरिका में भी इन दोनों ब्रांड को लेकर  गतिविधियां तेज हो गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका में भी रेड फ्लैग  


सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग में लगे बैन के बाद अमेरिका ने भी सख्ती दिखाई है. अमेरिकी फूड सेफ्टी विभाग (USFDA) ने हांगकांग और सिंगापुर में बैन लगने के बाद एमडीएच और एवरेस्ट के प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है. रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक अमेरिकी फूड सेफ्टी एजेंजी एफडीए इन दोनों ब्रांड के प्रोडक्ट्स को लेकर अलर्ट मिले है, जिसके बाद वो अतिरिक्त जानकारी जुटा रहा है. इसके बाद वो कुछ फैसला लेगा.  


 एमडीएच और एवरेस्ट किन मसालों पर बैन 
 
हॉन्गकॉन्ग में एडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला मिक्स पाउडर और करी पाउडर मिक्स्ड मसाला के अलावा सिंगापुर में एवरेस्ट के फिश करी मसाला पाउडर में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा पाई गई है.  इस केमिकल के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बढ़ता है. दोनों देशों ने इन मसालों को अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया है. वहीं उसकी सेल पर भी रोक लगा दिया है.