वाइब्रेंट गुजरात के ग्लोबल समिट का पहला दिन काफी खास रहा है. देश से लेकर विदेशी कंपनियों ने भी निवेश का ऐलान किया है. UAE की कंपनी ने भी भारत में 25,000 करोड़ के निवेश का ऐलान किया है. UAE की इस कंपनी का नाम डीपी वर्ल्ड है. डीपी वर्ल्ड भारत के बंदरगाहों की तस्वीर बदलने जा रहा है. ग्लोबल लॉजिस्टिक प्रबंधन एवं सेवा फर्म डीपी वर्ल्ड ने बुधवार को कहा कि उसने गुजरात सरकार के साथ 25,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. जिसके तहत वह नए बंदरगाह, टर्मिनल और आर्थिक क्षेत्र विकसित करेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MoU पर किए सिग्नेचर


कंपनी ने बयान में कहा कि वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के दौरान गांधीनगर में समझौता MoU पर सिग्नेचर किए गए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान भी मौजूद रहे.


डीपी वर्ल्ड ग्रुप के चेयरमैन क्या बोले?


डीपी वर्ल्ड ग्रुप के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुल्तान अहमद बिन सुलायम ने गुजरात सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम के दास के साथ संभावित निवेश के समझौतों पर हस्ताक्षर किए. बयान के मुताबिक, कंपनी दक्षिण गुजरात और कच्छ की ओर पश्चिमी तट के करीब बहुद्देशीय बंदरगाह, जामनगर एवं कच्छ में विशेष आर्थिक क्षेत्र और दाहेज, वडोदरा, राजकोट, बेदी एवं मोरबी में गति शक्ति कार्गो टर्मिनलों एवं निजी माल ढुलाई स्टेशनों का विकास करेगी. 


डीपी वर्ल्ड ने गुजरात के तट पर अतिरिक्त बंदरगाह विकसित करने के अवसरों की पहचान के लिए गुजरात मेरिटाइम बोर्ड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं. गुजरात में डीपी वर्ल्ड पहले से ही मुंद्रा में एक कंटेनर टर्मिनल के साथ अहमदाबाद और हजीरा में रेल से जुड़े निजी माल ढुलाई टर्मिनल संचालित कर रही है.