IPO Update:  हेल्थ केयर की दो बड़ी कंपनियां बाजार में दस्तक देने वाली है. दोनों ही कंपनियां हेल्थ सेक्टर इंश्योरेंस में बड़ा नाम है. हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी निवा बूपा (Niva Bupa) और पारस हेल्थकेयर लिमिटेड को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है. निवा बूपा को 3,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है. सेबी ने 18 अक्टूबर को निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने की मंजूरी दे दी. सेबी की मंजूरी के बाद अब कंपनी कैपिटम मार्केट से फंड जुटा सकती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निवा  बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के अलावा पारस हेल्थकेयर को भी आईपीओ  लाने के लिए सेबी से मंजूरी मिल गई है. बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में काम करती है, जबकि पारस हेल्थकेयर लिमिटेड ‘पारस हेल्थ’ ब्रांड के तहत अस्पताल श्रृंखला चलाती है. निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की नए शेयर जारी कर और बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिये 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. दूसरी ओर पारस हेल्थकेयर आईपीओ से 400 करोड़ रुपये तक जुटाना चाह रही है. दोनों कंपनियों ने जुलाई-अगस्त के दौरान भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था. 


इस आईपीओ को मंजूरी मिलने के साथ ही शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों को भी कमाई का बड़ा मौका मिलेगा.  निवा बूपा 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 800 करोड़ रुपये फ्रेश शेयर जारी करेगा. बता दें कि बूपा सिंगापुर होल्डिंग 320 करोड़ रुपये और फेटल टोन एलएळपी के 1880 करोड़ के शेयर बेचेंगे.   इनपुट-भाषा