Warren Buffett Networth: वारेन बफेट (Warren Buffett) की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने बैंक ऑफ अमेरिका (Bank of America) के करीब 34 करोड़ शेयर को बेच द‍िया है. यह डील 1.48 बिलियन डॉलर में हुई है. एक पब्‍ल‍िक फाइलिंग में बताया गया क‍ि बर्कशायर के पास अभी भी बैंक ऑफ अमेर‍िका के 998 करोड़ से ज्यादा शेयर हैं. इन शेयरों की कीमत 42 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा है. इस होल्‍ड‍िंग के साथ बर्कशायर हैथवे अभी भी बैंक की सबसे बड़ी शेयरहोल्‍डर कंपनी बनी हुई है. आपको बता दें इस महीने अब तक बैंक ऑफ अमेरिका के शेयरों में 7.9% की तेजी आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2011 में वारेन बफेट की कंपनी ने बैंक ऑफ अमेर‍िका में 5 अरब डॉलर का निवेश किया था. इस निवेश के बदले में उन्हें बैंक के कुछ खास शेयर और भविष्य में आम शेयर खरीदने का अधिकार मिला. बफेट की कंपनी के इस निवेश से बैंक को काफी मदद मिली और लोगों को भी लगा कि बैंक के पास पैसों की कमी नहीं है. इसके चलते बैंक के शेयरों की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी हुई. उस समय बफेट की कंपनी को कागजों पर ही बहुत बड़ा मुनाफा हुआ.


कौन हैं वारेन बफेट?
30 अगस्त 1930 को अमेरिका के ओमाहा, नेब्रास्का में जन्‍मे वारेन बफेट को वैल्यू इन्वेस्टिंग का जनक' के रूप में जाना जाता है. वह बर्कशायर हैथवे कंपनी के सीईओ और सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर हैं. फोर्ब्स के अनुसार, जुलाई 2024 तक उनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा है. इस तरह वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. वैल्‍यू इनवेस्‍ट‍िंग में भरोसा रखने वाले वारेन बफेट का मानना ​​है कि कंपनियों को उनके वास्तविक मूल्य से कम कीमत पर खरीदा जाना चाहिए.


प‍िछले द‍िनों वारेन बफेट ने बताया क‍ि मौत के बाद उनकी संपत्ति का क्‍या होगा? वॉल स्‍ट्रीट जर्नल को द‍िए एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने बताया क‍ि उनकी वसीयत में अब उनकी संपत्ति उनके तीन बच्चों की तरफ से मैनेज किए जा रहे धर्मार्थ ट्रस्ट को दी जाएगी. पहले यह संपत्ति पहले बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को देना था.